कैमीकल प्लांट के विरोध में उतरे लोग

Saturday, Jan 21, 2017 - 05:14 PM (IST)

हरियाना  (रत्ती, आनंद): कस्बा हरियाना के करीबी गांव दोलोवाल में हरियाना-होशियारपुर मुख्य मार्ग पर निर्माणाधीन सैंचुरी प्लाईवुड फैक्टरी के विवादास्पद कैमीकल प्लांट के विरोध में आज सैंकड़ों इलाका निवासियों व दर्जनों गांवों के सरपंचों व पंचों ने एकजुट होकर कैमीकल प्लांट के विरोध में जमकर नारेबाजी की। उन्होंने कैमीकल फैक्टरी मालिकों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि यहां पर कैमीकल प्लांट लगाने का प्रयास किया गया तो हम किसी भी हद तक संघर्ष तेज करेंगे। 

इस मौके आए हुए विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए गुरदीप सिंह खुनखुन ने कहा कि हमारे लिए यह बड़े गौरव की बात है कि आप सभी एक बार सूचित करने पर यहां पहुंच जाते, जिसका प्रभाव यकीनन हमारे संघर्ष को सफल करने में पड़ेगा, क्योंकि यदि हम सभी इलाका निवासी, जिन्हें कैमीकल प्लांट से भविष्य में समस्या आने वाली है, ही संघर्ष से कन्नी काटेंगे तो हमारे बच्चों, पशुओं व धरती माता की रक्षा के लिए कौन आगे आएगा। 

गुरदीप ने कहा कि यदि ऐसे प्लांट लग गए तो जिला होशियारपुर कैंसर व अन्य भयानक रोगों से संक्रमित हो जाएगा जो हम किसी भी सूरत में नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि सैंचुरी प्लाई फैक्टरी जहां पर फाइबर बोर्ड बनाया जाना है, के लिए जमीन का भारी मात्रा में पानी इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बनने से पानी दूषित हो जाएगा। वहीं वातावरण भी बुरी तरह से दूषित हो जाएगा। इंसानों को सांस लेना तक मुश्किल हो जाएगा। भूमिगत जल स्तर तो पहले ही निरंतर गहरा होता जा रहा है, उस पर जल का दुरुपयोग ङ्क्षचता का विषय है।