हिमाचल हादसा: घायल बच्चों का Video आया सामने

Monday, Apr 09, 2018 - 09:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के नूरपुर में सोमवार शाम एक दर्दनाक हादसा हुआ। स्कूल के बच्चों से भरी एक बस करीब 200 फीट गहरी खाई में जा गिरी जिसमें 23 स्कूल बच्चों व 2 अध्यापकों सहित 27लोगों की मौत हो गई। घटना में कई बच्चे घायल हो गए जिन्हे पठानकोट अस्पताल में ले जाया गया है जबकि कुछ अन्य को नूरपुर के अस्पताल में ही भर्ती कराया गया। पठानकोट में भर्ती बच्चों का एक वीडियो भी सामने आया है जहां चारों ओर मासूमों की चीख पुकार सुनाई दे रही हैै। घायल बच्चों को इस हालत को देख सभी के रोंगटे खड़े हो गए।

बस की तेज रफ्तार के कारण हुआ हादसा 
वहीं इस हादसे में बड़ी लापरवाही सामने आई है। इस हादसे में घायल हुए एक बच्चे ने खुलासा किया कि घटना के समय बस की रफ्तार तेज थी जिस कारण ड्राइवर नियंत्रण नहीं कर सका और बस खाई में जा गिरी। जानकारी के अनुसार बजीर राम सिंह पठानिया मेमोरियल स्कूल की बस छुट्टी होने के बाद बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी इसमें करीब 35 बच्चे सवार थे। शुरूआती जांच में यह बात सामने आई थी कि चालक तीखे मोड़ पर नियंत्रण खो बैठा और बस 200 फीट गहरी खाई में जा गिरी। मारे गए सभी बच्चे नर्सरी से पांचवीं कक्षा के हैं सभी 10 साल से नीचे हैं। राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है।

सीएम जयराम ठाकुर ने जताया दुख
वहीं इस हादसे पर सूबे के सीएम जयराम ठाकुर ने दुख जताते हुए न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। सीएम ने कैबिनेट मंत्री किशन कपूर को मौके के लिए रवाना किया है। साथ ही डीसी कांगड़ा से घटना को लेकर  जानकारी ली है। बता दें कि पिछले साल जून में कांगड़ा में ही श्रद्धालुओं से भरी एक प्राइवेट बस गहरी खाई में गिर गई थी जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी। यह हादसा उस समय हुआ जब बस चिंतपूर्णी से ज्वालाजी के लिए जा रही थी। बस कांगड़ा के ढलियारा के पास पहुंचते ही बेकाबू हो गई और गहरी खाई में जा गिरी थी। 

एक नजर हिमाचल के अब तक के बड़े हादसों पर:-

11 अगस्त 2012 को चंबा में बस गिरी
47 की मौत
---
2017 में चौपाल में टौंस नदी में बस गिरी
45 की मौत
---
अप्रैल 2011 में चंबा में बारात से भर बस गिरी
32  की मौत
--
जुलाई 2017 रामपुर में बस गिरी
20 की मौत
---
मई 2017 मंडी में बस ब्यास में गिरी 
16 की मौत

vasudha