स्ट्रॉबेरी ने बनाया मालामाल, प्राकृतिक खेती से हो रही अच्छी आमदनी

4/8/2021 8:41:33 PM

जब लोग अपनी सफलता के लिए कोरोना को कोस रहे थे,..तब कोविड माहमारी के दौरान नौकरी की लालसा को दरकिनार करते हुए हमीरपुर के नौजवान युवक ने स्ट्राबेरी को सफलतापूर्वक उगाया और पैसा कमाया है। हमीरपुर के साथ लगते विकास नगर में युवा प्राकृत लखनपाल ने खाली पड़ी हुई भूमि पर साफ सफाई करके एक हजार स्ट्राबेरी के पौधे लगाए,.. जिसमें उन्हें सफलता मिली है और अब इन पौधों से अच्छी आमदन हो रही है। जिससे हमीरपुर में प्राकृतिक तौर तरीके से स्वादिष्ट स्ट्राबेरी भी खाने को मिल रही है। 

युवा प्राकत लखनपाल ने बताया कि उन्होनें पायलट प्र्रोजेक्ट के तहत स्ट्राबेरी के प्लांट मगंवाए थे और वातावरण के अनुकूल होने के चलते स्ट्राबेरी के पौधों पर फल मिलना शुरू हुआ है । उन्होंने बताया कि इस खेती के लिए उन्होनें महंगे पौधे खरीदे थे ताकि बाद में मुनाफा भी हो सके। उन्होंने बताया कि पूरी तरह से देखरेख करते हुए जैविक तरीके से पौधों की देखभाल की है और अब अच्छा उत्पादन मिल रहा है।

प्राकत कि शौकीय तौर पर लगाए गए स्ट्राबेरी के पौधो से उन्हे आज ना केवल मुनाफा हो रहा है,..बल्कि आज वे लोगों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत भी बन रहे है,.. वही स्ट्राबेरी का बाजार में अच्छा दाम मिल रहा है और लोग भी स्ट्राबेरी को पंसद कर रहे है। प्राकृत ने बेरोजगार घूम रहे युवाओं को भी कहा कि बेकार घूमने से मेहनत करके खेती बाडी की जाए तो सफलता जरूर मिलती है।


News Editor

Dishant Kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static