तस्वीरों में देखिए, हिमाचल में बर्फबारी का कहर, लोगों का बाहर निकलना हुआ मुश्किल

Saturday, Jan 07, 2017 - 03:22 PM (IST)

शिमला: बर्फ के दीदार को लेकर शिमला आए सैलानियों पर शनिवार की सुबह उन पर ही भारी पड़ गई। आलम यह है कि अकेले शिमला शहर में ही एक फुट के आसपास ताजा बर्फ गिरी है। रिज मैदान पूरी तरह से सफेद चांदी में लिपट गया है। वहीं शहर के साथ लगते इलाकों में भी बर्फ परेशानी का सबब बन गई है। सुबह-सुबह शिमला की लाइफलाइन बुरी तरह से हांफी हुई नजर आई है। सैलानी होटलों के कमरों से बाहर नहीं निकल पाए। इसके साथ ही बिजली पानी ने भी मुश्किल वक्त में लोगों का साथ छोड़ दिया। पानी की सप्लाई ठप है और बिजली की आपूर्ति भारी बर्फबारी के बाद प्रभावित हुई है। लोग अपने काम धंधे पर सुबह सवेरे नहीं निकल पाए।


चारों ओर बर्फ ही बर्फ है। वहीं शिमला में जनजीवन इससे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 12 घंटों के दौरान शिमला शहर और ऊपरी शिमला के इलाकों भारी बर्फ़बारी हुई है। नारकंडा, कुफ़री, खड़ापत्थर, चौपाल तथा मशोबरा इलाकों में 10 से 50 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। आज सुबह राजधानी में दफ्तर जाने वालों से लेकर दुकनदारों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शहर के अलग-अलग इलाकों में पेड़ गिरने से सड़कें बंद हुई हैं। ऊपरी शिमला को जाने वाले सभी मार्ग अवरुद्ध हैं। वहीं सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में भी भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हरिपुरधार व आसपास के क्षेत्रों में करीब 2 से 3 फुट का हिमपात दर्ज किया गया है जिससे जहां वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है वहीं बिजली आपूर्ति भी कल देर शाम से ही बाधित है। 


ऊपरी शिमला पूरी तरह से जाम
पहली भारी बर्फबारी ने लोगों को मुश्किल में लाकर खड़ा कर दिया है। ऊपरी शिमला पर जनजीवन पूरी तरह से ठहर गया है। एक जगह फंसे लोग आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। यहीं नहीं नए साल का जश्न और छुट्टियां बिताने शिमला पहुंचे पड़ोसी राज्यों के पर्यटक भी मुश्किल में हैं।  उधर, सफेद आफत के बाद प्रशासन भी लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहा है।