राहुल गांधी के नामांकन में नहीं शामिल हुए CM वीरभद्र

Tuesday, Dec 05, 2017 - 11:01 AM (IST)

शिमला: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन प्रक्रिया में हिमाचल कांग्रेस के करीब 20 नेता उनके प्रस्तावक बने। इस अवसर पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह अपनी उपस्थित दर्ज नहीं करवा पाए। वीरभद्र इन दिनों केरल दौरे पर चल रहे हैं। हालांकि उन्होंने राहुल के नामांकन अवसर पर दिल्ली में मौजूद रहना था लेकिन विभिन्न कारणों से वह इस अवसर पर नहीं पहुंच पाए। सूचना के अनुसार राहुल के नामांकन का एक सैट हिमाचल कांग्रेस की तरफ से भी भरा गया हैै। इसके तहत प्रदेश कांग्रेस के करीब 20 नेता राहुल गांधी के प्रस्तावक बने हैं।  


राहुल द्वारा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को लेकर नामांकन पत्र दाखिल किया जाना महज औपचारिकता
देखा जाए तो राहुल द्वारा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को लेकर नामांकन पत्र दाखिल किया जाना महज औपचारिकता ही है। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर ताजपोशी होना पहले से ही तय है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पिछली 29 नवंबर को एक बैठक का आयोजन कर राहुल को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने के लिए एक प्रस्ताव पारित कर हाईकमान को भेजा था। इसी तरह अन्य सभी राज्यों से भी ऐसे ही प्रस्ताव पारित कर हाईकमान को भेजे गए हैं। नामांकन के दौरान प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुशील कुमार शिंदे और सह प्रभारी रंजीत रंजन भी मौजूद थे।


हिमाचल के ये नेता राहुल गांधी के नामांकन में रहे मौजूद 
पी.सी.सी. चीफ ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू, मंत्री विद्या स्टोक्स, जी.एस बाली, धनीराम शांडिल, ठाकुर सिंह भरमौरी, सुधीर शर्मा, मुकेश अग्रिहोत्री, राकेश कालिया, रोहित ठाकुर, राजेश धर्माणी, रामलाल ठाकुर, सुरेश कुमार, सोहन लाल, चंद्र कुमार, विप्लव ठाकुर, हरभजन सिंह भज्जी, अनुराग शर्मा, कुलदीप कुमार, कुलदीप पठानिया व रजनीश किमटा हिमाचल से राहुल गांधी के प्रस्तावक बने। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए राहुल ने सोमवार को अपना नामांकन भरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से 20 नेता उनके प्रस्तावक बने हैं।


10 को लौटेंगे वीरभद्र सिंह
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह अब 9 दिसंबर तक केरल में ही रहेंगे और उसके बाद 10 दिसंबर को ही शिमला वापस लौटने का कार्यक्रम है। राहुल द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने के साथ-साथ प्रदेश कांग्रेस नेताओं ने उन्हें एडवांस में बधाई दी। नामांकन के दौरान प्रदेश कांग्रेस प्रभारी शिंदे और सह प्रभारी रंजीत रंजन भी मौजूद थे।