HPU से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए Good News

Tuesday, Nov 08, 2016 - 03:59 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल छात्रों को मिलने वाली हर डिग्री पर अब बाकायदा एच.पी.यू. को मिला ए ग्रेड अंकित किया जाएगा। वि.वि. डिग्री के टॉप में यू.जी.सी. नेक एक्रिडिएटिड ए ग्रेड यूनिवर्सिटी लिखवाएगा।


जानकारी के मुताबिक प्रदेश विश्वविद्यालय को मिले इस नए ग्रेड का प्रमाण पत्र और इससे संबंधित दस्तावेज जैसे ही वि.वि. पहुंचेंगे, डिग्री पर ए ग्रेड छपवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इससे एच.पी.यू. से पीजी, यूजी सहित हर डिग्री लेकर जाने वाले छात्र की डिग्री देखते ही छात्र का पता लग जाएगा कि यह एच.पी.यू. ए ग्रेड यूनिवर्सिटी से पढ़ा है। इसका खुलासा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी ने किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस मामले को ईसी की बैठक में ले जाकर ऑर्डिनेंस का हिस्सा बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वि.वि. को 'ए ग्रेड' मिलना पूरे विवि समुदाय के सामूहिक प्रयासों का नतीजा है, जिनमें छात्र, शिक्षक, कर्मचारी अधिकारी बराबर बधाई के पात्र हैं।


उन्होंने कहा कि डिग्री में हम विवि का नया ग्रेड छपवाने जा रहे हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के हर आवश्यक दस्तावेजों और स्टेशनरी, लेटर हेड आदि में भी बाकायदा यूजीसी नेक एक्रिडिएटिड ए ग्रेड यूनिवर्सिटी छपवाया जाएगा, ताकि विवि से होने वाले पत्राचार में भी विवि को मिले नए ग्रेड का पता चल सके। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय सहित पूरे प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। ए ग्रेड मिलने के बाद वि.वि. में मीडिया से बात करते हुए कुलपति ने कहा कि वि.वि. जल्द 3 से 6 अक्तूबर तक ग्रेडिंग को लेकर वि.वि. के दौरे पर आई नेक टीम की ओर से उन्हें सौंपी गई सीलबंद रिपोर्ट को खोलेगा। खामियों की ओर अधिक ध्यान देकर, उन्हें दूर कर विश्वविद्यालय को इससे बेहतर ग्रेड दिलवाने के काबिल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।


जल्द विज्ञापित होंगे शिक्षकों के रिक्त पद
कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी ने कहा कि विवि में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए तीसरे चरण का शिक्षक भर्ती का दौर शुरू किया जाएगा। रिक्त पदों में करीब 148 सहायक आचार्य के पदों सहित करीब 200 सह आचार्य, विभिन्न संस्थानों के निदेशक सहित गैर शिक्षक कर्मियों के पद भी शामिल होंगे। इनको जल्द विज्ञापित कर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।