हिमाचल के 'अन्ना' की भूख हड़ताल खत्म, तबीयत बिगड़ने पर IGMC भर्ती (Video)

Friday, Mar 30, 2018 - 05:40 PM (IST)

शिमला: आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो समाजसेवी अन्ना हजारे से प्रभावित होकर पिछले पांच दिन से भूख हड़ताल पर बैठे थे। जन लोकपाल की मांग कर रहे समाजसेवी अन्ना हजारे ने भले ही 7वें दिन अपना अनशन तोड़ दिया लेकिन 74 साल के लक्ष्मीचंद पिछले पांच दिन से हिमाचल में भूख हड़ताल कर रहे थे। वह राज्य में लोकपाल और लोकायुक्त एक्ट के उचित कार्यान्वयन की मांग कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब पुलिस ने इनको भूख हड़ताल से उठा दिया है। क्योंकि हड़ताल के दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई थी और उनको शिमला के आईजीएमसी में भर्ती करवाया गया है। 


बताया जाता है कि लक्ष्मीचंद रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी हैं। इनका कहना है कि वह राज्य में लोकपाल और लोकायुक्त एक्ट के उचित कार्यान्वयन की मांग कर रहे हैं और इसके चलते वह कई दिन से अनशन पर बैठे हुए थे। इस बारे में जब हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की गई तो उनका कहना था कि वह हमें सुझाव दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि लक्ष्मीचंद सिर्फ सुझाव दे सकते हैं, बाकी हम सिस्टम को मजबूती देने के लिए काम कर रहे हैं। लक्ष्मीचंद ने कहा कि वह अन्ना हजारे से प्रभावित हैं और लोकपाल की लड़ाई में उनको अपना समर्थन देना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं पिछले पांच दिन से अनशन पर हूं। मैं उनको उनकी लड़ाई में अपना सहयोग दे रहा हूं। इससे पहले भी जब अन्ना अनशन पर थे तब भी मैंने ऐसा ही किया था। 


उल्लेखनीय है कि लोकपाल और राज्यों में लोकायुक्तों की नियुक्ति के अलावा अन्ना हजारे ने अपनी विभिन्न मांगों के चलते 23 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में बेमियादी भूख हड़ताल शुरू की थी। गुरुवार को केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अनशन स्थल पर पहुंचकर अन्ना को सरकार की तरफ से उनकी मांगों को पूरी करने का आश्वासन दिया। इसके बाद अन्ना ने 7वें दिन अपना अनशन तोड़ने का ऐलान किया था।  

Punjab Kesari