यहां बर्फबारी ने तोड़ा 35 साल का रिकॉर्ड, अब हिमखंड गिरने का मंडरा रहा खतरा (PICS)

Saturday, Jan 28, 2017 - 09:45 AM (IST)

उदयपुर: हिमाचल में रिकॉर्डतोड़ बर्फबारी ने मुसीबतें बढ़ा दी हैं। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में बीते 4 दिनों में भारी बर्फबारी ने 35 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। जनवरी माह में बर्फबारी ने पिछले कई सालों का रिकॉर्डतोड़ दिया है। जनवरी माह में हुई भारी बर्फबारी से जिला का संपर्क जहां बाहरी दुनिया से कट चुका है, वहीं प्रशासनिक स्तर पर हाई अलर्ट जारी करते हुए कॉलेज व स्कूलों सहित सभी शिक्षण संस्थान 2 दिन तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। शुक्रवार को जिलाभर में सभी शिक्षण संस्थान बंद रहे तथा कठिन परिस्थितियों से भरे जनजातीय जिला में संबंधित विभाग बिजली, पानी और सड़क यातायात की बहाली के लिए जूझते रहे लेकिन कई दिनों से अंधेरे में डूबे जिला में रोशनी की किरण फिलहाल नजर नहीं आई है।


बर्फबारी से हर तरफ हिमखंड गिरने का मंडरा रहा खतरा
जिला भर में बिजली की आपूर्ति बीते सोमवार से बंद है जबकि बंद सड़कों की वजह से वाहनों की आवाजाही कई दिनों से पूरी तरह से थम चुकी है। भारी बर्फबारी से हर तरफ हिमखंड गिरने का खतरा मंडरा रहा है, कई स्थानों में चोटियों से गिरते हिमखंड दहशत पैदा कर रहे हैं जिसके चलते जिला भर के लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतराने लगे हैं। खतरे को देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर हाई अलर्ट जारी किया गया है तथा लोगों से घरों से बाहर न जाने की अपील की गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि भारी हिमपात का ऐसा मंजर उन्होंने 35 साल पहले देखा था। उदयपुर में हीरा लाल गौड़, हरी ठाकुर तथा प्रेम सिंह ने बताया कि जनवरी के महीने के दौरान शीतमरुस्थल में इतना भयंकर हिमपात 35 साल के बाद हुआ है। जिला मुख्यालय केलांग में 3 से 4 फुट ताजा हिमपात हुआ है। इसके साथ ही चंद्रा और भागा वैली में भी भारी हिमपात ने जनजीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया। जिलाभर में बिजली की आपूर्ति बीते 5 दिनों से बंद है। 


दरवाजे पर बनी 7 से 8 फुट की बर्फ की दीवार 
बीते 4 दिनों तक उदयपुर की मयाड़ घाटी में सबसे अधिक बर्फबारी हुई है। जानकारी के अनुसार मयाड़ घाटी में इस दौरान 7 से 8 फुट तक ताजा हिमपात हुआ है। मयाड़ घाटी के खंजर, तिंगरेट, चांगुट, छालिंग, करपट, शकोली व घारी सहित करीब 2 दर्जन गांवों के लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। उनके घरों के दरवाजों में बर्फ की 7 फुट ऊंची दीवारें खड़ी हो जाने से लोग बर्फ  में सुरंगें बनाते हुए घरों से बाहर बर्फीली वादियों की ओर झांकने का प्रयास करते हुए पीने के पानी का बंदोबस्त कर रहे हैं। दूसरी तरफ उपमंडल मुख्यालय उदयपुर में बर्फ  की 4 फुट ऊंची दीवारें खड़ी हो चुकी हैं।