चुनावों में VVPAT मशीन को सूर्य की किरणों से खतरा, कारण जानने के लिए पढ़ें खबर

Thursday, Oct 26, 2017 - 09:26 AM (IST)

शिमला: विधानसभा चुनाव में पारदर्शिता की दृष्टि से पहली बार इस्तेमाल की जाने वाली वी.वी. पैट मशीन सूर्य की किरणों से खराब हो सकती है। सूर्य से निकलने वाली किरणों के संपर्क में आने पर इसके सैंसर्स में खराबी आने का अंदेशा है और ऐसे में इसे धूप से बचाना अति आवश्यक है। चुनाव आयोग द्वारा इन मशीनों का प्रयोग देश में पहली बार किया जा रहा है और ये मशीनें चुनावों में पारदर्शिता की दृष्टि से सुरक्षित मानी जा रही हैं लेकिन ये मशीनें यदि अधिक धूप की किरणों के संपर्क में आती हैं तो इनमें खराबी आ सकती है।


जनजागरण अभियान के लिए शिमला में लगाई थी वी.वी. पैट मशीन
चुनावों के मद्देनजर जनजागरण अभियान के लिए जिला शिमला में जो वी.वी. पैट मशीन लगाई गई थी, उसमें तकनीकी खराबी आई है। इस दौरान जिस वी.वी. पैट मशीन का इस्तेमाल किया गया था वह खुले मैदानों में जगह-जगह जागरूकता अभियान में इस्तेमाल की गई थी। इस दौरान इस्तेमाल की गई मशीन में तकनीकी खराबी आई है और इसे दुरुस्त करने के लिए मशीन बनाने वाली कंपनी से तकनीकी सहायक बुलाए गए हैं।


मशीनों की सुरक्षा के लिए इन्हें पहले से सुरक्षित स्थानों पर रखा गया
वी.वी. पैट को बनाने वाली कंपनी बेंगलुरु की है और ऐसे में यहां के तकनीकी सहायकों द्वारा ही यह मशीन दुरुस्त की जा रही है। प्रदेशभर में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से इन मशीनों का आबंटन किया जा चुका है और तकनीकी खराबी आने पर अतिरिक्त मशीनें पहले से रखी गई हैं। रिटर्निंग अधिकारी शिमला ग्रामीण भूपेंद्र अत्री ने बताया कि सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से मशीन के सैंसर्स में दिक्कतें आई हैं। इन मशीनों की सुरक्षा के लिए इन्हें पहले से सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है।