डाॅक्टरों को अब सरकारी नौकरी छोड़ना पड़ सकता है महंगा

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2016 - 01:12 PM (IST)

शिमला: डाॅक्टरों को अब सरकारी नौकरी छोड़ना महंगा पड़ सकता है। डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे स्वास्थ्य विभाग ने हिमाचल में एम.बी.बी.एस. और स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को नौकरी ज्वाइन करते वक्त भरे जाने वाले बॉन्ड की राशि को 50 लाख से एक करोड़ रुपए करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत नौकरी में आने वाले एम.बी.बी.एस. डॉक्टरों को अब 50 लाख की बैंक गारंटी देनी होगी।


यह गारंटी इसलिए होगी कि वह अगले कम से कम 20 साल तक हिमाचल सरकार को सेवाएं देंगे। अगर वे इससे पहले नौकरी छोड़ते हैं तो उन्हें 50 लाख रुपए राज्य सरकार को चुकाने पड़ेंगे। बताया जा रहा है कि अभी तक एम.बी.बी.एस. डॉक्टर को 50 और स्पेशलिस्ट को 10 लाख का बॉन्ड भरना पड़ता है। सरकार ने स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के लिए भी अब एक करोड़ का बॉन्ड भरवाने का मन बना लिया है। उन्हें रिटायरमेंट से पहले नौकरी छोड़ने की स्थिति में बॉन्ड राशि चुकानी पडे़गी। स्वास्थ्य विभाग ने ये काम स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर के निर्देश पर शुरू कर दिया है।


जानकारी के मुताबिक कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं कि डॉक्टर कुछ समय नौकरी करने के बाद अच्छा मौका आने पर नौकरी छोड़कर चले जाते हैं। इससे सरकारी व्यवस्था को बनाए रखने में दिक्कत आती है। ऐसे में अब बॉन्ड राशि को बढ़ाया जा रहा है, ताकि नौकरी छोड़ने से पहले लोग सोचे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News