ढोल-नगाड़ों के साथ हुई देव परिक्रमा, सांस्कृतिक धुनों से गुंजा अखाड़ा बाजार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 04:59 PM (IST)

हिमाचल प्रदेश देवभूमि है और यहां के कण-कण में देवी देवताओं का वास है। प्रदेश के लोगों की देवी देवताओं पर अटूट आस्था है और यहां देवी देवताओं के सम्मान में मेले मनाए जाते हैं,.. इसी कड़ी में जिला कुल्लू के अखाड़ा बाजार में वर्षों से फागू मेले का आयोजन किया जाता हैं,.. और यह तीन दिवसीय मेला देवता ध्रुव ऋषि के सम्मान में मनाया जाता है। इस वर्ष भी सोमवार को फागू जाच का देवता ध्रुव ऋषि के आगमन से आगाज हो गया है और महाराजा कोठी के अधिष्ठाता देवता जमदग्नि ऋषि जी महाराज, संगम महादेव मेले के पहले दिन पधारे,.. 

इस दौरैन जब ढोल-नगाड़ों की थाप के साथ देवी-देवता के पहुंचने पर अखाड़ा बाजार जयकारों से गूंज उठा। इस दौरान लोगों ने देवी-देवताओं के पास आस्था का शीश भी नवाया। वहीं, अखाड़ा बाजार में इस बार फागू मेले में प्रदेश सरकार के निर्णय के चलते मेले में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को रद्द किया गया है। इस वर्ष देवता जमदग्नि ऋषि भी मेले में पधारे है और हर वर्ष की तरह संगम महादेव भी मेले में अपने हारियानों सहित आयें है। जिससे देखकर लोगों में भी काफी खुशी देखने को मिली,..

वही कोरोना के चलते प्रदेश सरकार द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इसी के चलते इस मेले में सिर्फ देव संस्कृति का निर्वहन किया जाएगा और मेला कमेटी द्वारा इस वर्ष होने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Dishant Kumar

Recommended News

Related News