चिंतपूर्णी मंदिर में काला धन सफेद करने का मामला, आरोपी अफसरों पर गिरी गाज

Sunday, Dec 04, 2016 - 05:01 PM (IST)

ऊना: प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां चिंतपूर्णी मंदिर में काला धन सफेद करने की कोशिश का मामला सामने आने के बाद मंदिर अधिकारी और सहायक मंदिर अधिकारी पर गाज गिर गई है। सरकार ने इन दोनों अधिकारियों को पद से हटा दिया है। भाषा एवं संस्कृति विभाग की सचिव अनुराधा ठाकुर ने बताया कि मंदिर अधिकारी सुभाष चौहान को राजस्व विभाग, जबकि सहायक मंदिर अधिकारी श्रेष्ठा ठाकुर को भाषा विभाग में वापस भेजा गया है और अभी भी मामले की जांच चल रही है।


उपायुक्त विकास लाबरू ने दोनों अधिकारियों को गणना कक्षा से हटाकर एसडीएम अंब को प्रारंभिक जांच सौंपी थी। मंदिर में कथित तौर पर 1000 और 500  के नोटों के बदले छोटी करेंसी बदलने की कोशिश की गई थी, लेकिन मंदिर के ही एक कर्मचारी के विरोध जताने पर यह कोशिश नाकाम हो गई। इस घटनाक्रम का एक ऑडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें नोटों को बदलने की बातें रिकॉर्ड हैं। इसमें एक बैंक कर्मी, मंदिर कर्मचारी और मंदिर अधिकारियों की बातचीत रिकॉर्ड बताई जा रही है। पुख्ता सूत्रों के मुताबिक मंदिर के चढ़ावे के पैसों से 9 नवंबर को पुरानी करेंसी बदली गई, जबकि 10 नवंबर को 1 लाख 31 हजार रुपए बदलने की कोशिश की गई थी। सूत्र बताते हैं कि मंदिर में 11 नवंबर को भी नोटों की अदला-बदली की गई। 


ऐसे हुआ मामले का खुलासा
करेंसी बदलने के लिए अधिकारियों ने चढ़ावे की नई डिटेल बनवाई, लेकिन मंदिर के ही एक कर्मचारी के विरोध से बात सिरे नहीं चढ़ी। कर्मी ने इसकी मोबाइल पर रिकार्डिंग की। मामले को लेकर मंदिर के उक्त कर्मचारी तथा संबंधित अधिकारी के बीच काफी गालीगलौज भी हुई।