Watch Video: इस मंदिर के जरिए चल रहा था काला धन सफेद करने का खेल

Saturday, Nov 12, 2016 - 03:45 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा): काले धन को सफेद करने के लिए विश्व प्रसिद्ध मंदिरों का सहारा लिया जा रहा है। जिसका ताजा उदाहरण प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में सामने आया है, इसे लेकर एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल होता जा रहा है, जिसमें एक बैंककर्मी, मंदिर कर्मचारी व एक अधिकारी की बातचीत रिकॉर्ड बताई जा रही है। ऑडियो में 500-1000 के नोट मंदिर के चढ़ावे में डालकर छोटे नोट लेने की चर्चा हो रही है। 


जानकारी के मुताबिक चिंतपूर्णी मंदिर में भक्तों द्वारा मां के चरणों में अर्पित किए गए चढ़ावे से काला धन सफेद करने की कोशिश करने का आरोप है लेकिन मंदिर के ही एक कर्मचारी द्वारा विरोध जताने पर सारी कोशिश नाकाम हो गई। इस सारे घटनाक्रम का ऑडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। जिसमें एक बैंककर्मी, मंदिर कर्मचारी व एक अधिकारी की बातचीत रिकॉर्ड बताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक मंदिर के चढ़ावे के पैसों से 1 लाख 31 हजार रुपए बदले जाने की बात की जा रही है। ऑडियो में कर्मचारी इस पूरे प्रकरण पर ऐतराज जता रहा है, जबकि दूसरे पक्ष की ओर से इस मामले में दबाव बनाया जा रहा है।


बताया जा रहा है कि करेंसी बदलने के लिए अधिकारियों द्वारा चढ़ावे की नई डिटेल बनवाई गई, लेकिन मंदिर के ही एक कर्मचारी के विरोध के चलते बात सिरे नहीं चढ़ पाई। इस वाकया को मंदिर के चढ़ावे में सुरक्षा पर सीधी सेंध माना जा सकता है। माना जा रहा है कि एक दिन में अगर चढ़ावे के लाखों रुपये एक्सचेंज हो रहे हैं तो आर.बी.आई. द्वारा तय अवधि तक करोड़ों की पुरानी करेंसी ठिकाने लगाई जा सकती है। बैंक कर्मी भी मंदिर प्रशासन के इशारों पर कुछ भी करने को तैयार लग रहे हैं। इस मामले को लेकर मंदिर के उक्त कर्मचारी व संबंधित अधिकारी के बीच काफी नोंक-झोंक भी सुनाई दे रही है। 


यहां पर डीसी ऊना ने मामले की जांच के आदेश देते हुए मंदिर अधिकारी और अतिरिक्त मंदिर अधिकारी को चढ़ावे की गिनती से हटा दिया है। मामले की जांच को जिम्मा एक बार फिर एसडीएम अंब को सौंपा गया है। यह सारा मामला कालेधन को सफेद करने के चक्कर के चलते हुआ है। एक माह में यह दूसरी बार है कि चिंतपूर्णी मंदिर में किसी प्रकरण को लेकर जांच की जा रही हो। बता दें कि चिंतपूर्णी मंदिर इससे पहले भी विवादों में रह चुका है। एक माह पहले यहां पर चिंतपूर्णी मंदिर के गर्भगृह में चढ़ाए चढ़ावे को पुजारी जेब में डालता नजर आया था।