कुल्लू बस हादसा: लाशों से भर गई खड्ड, अपनों को ढूंढते रहे लोग (Watch Pics)

Friday, Jun 21, 2019 - 12:30 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): कुल्लू के बंजार के दियोट मोड़ पर हुए दर्दनाक बस हादसे की सूचना पर सब लोग घटनास्थल की ओर दौड़े। कई अपने परिवार के सदस्यों के घर पहुंचने के इंतजार में बैठे थे तो कई आने वाले अपने रिश्तेदारों का इंतजार कर रहे थे। दर्दनाक हादसे ने सब कुछ बदलकर रख दिया। न घर पहुंचने वाले घर पहुंच पाए और न भरोसा दिलाए बैठे आ सके। कसूर दर्दनाक हादसे का रहा। खाई में शवों को ढूंढते हुए लोग इधर-उधर दौड़ते रहे। हर किसी के मन में यही बात घर कर गई थी कि कहीं कोई शव इधर-उधर न गिरा हो। कोई घायल कहीं झाडिय़ों के बीच पड़ा कराह न रहा हो। राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी रहा। 

लोग बस में सफर कर रहे अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों व जान-पहचान वालों का हाल जानने के लिए जीभी खड्ड पहुंचे। रोते-बिलखते लोग कभी लाशों के ढेर में अपनों को ढूंढते रहे तो कभी एम्बुलैंस में घायलों की भीड़ के बीच अपनों को तलाशते रहे। अपनों का हाल जानने के लिए लोग बंजार अस्पताल और क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू पहुंचे। गंभीर रूप से घायल लोग अस्पताल लाते समय रास्ते में भी दम तोड़ते रहे। घायलों को अस्पताल ले जाते समय भी उन्हें ला रहे अपनों के दिमाग में यही बात बार-बार घूम रही थी कि पता नहीं जान बच भी पाएगी या नहीं।

इन दर्दनाक लम्हों के बीच अपनों को खोने वालों को रिश्तेदारों व साथियों ने सहारा दिया। प्रशासन भी मदद को आगे आया और घायलों को जल्द अस्पताल पहुंचाना व जान बचाना हर किसी का एकमात्र मकसद रहा। हादसे में 30 से अधिक लोगों की मौत हुई। कुल्लू की डी.सी. डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि शुक्रवार को भी घटनास्थल पर सर्च आप्रेशन जारी रहेगा। कहीं कोई शव घटनास्थल पर रह गया हो तो उसे भी ढूंढा जाएगा। 

हर गाड़ी को रोक घायलों को अस्पताल पहुंचाया

घटनास्थल पर शुरूआती दौर में स्थानीय लोगों ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया तथा कुछ घायलों को सड़क तक पहुंचाया। उस दौरान जो भी गाड़ी सड़क से गुजरती हुई दिखी उसे रोक दिया और उसमें घायलों को बंजार अस्पताल की ओर रवाना कर दिया। हालांकि बाद में एम्बुलैंस पहुंच गई और एम्बुलैंस के जरिए घायलों को अस्पताल ले जाने का क्रम शुरू हुआ। 

जनमंच में गूंजा था सड़क का मसला

इस सड़क का मसला बीते रविवार को गुशैणी में आयोजित जनमंच में भी उठा था। पंचायत प्रधान शेर ङ्क्षसह और खाड़ागाड़ के पंचायत प्रधान जय ङ्क्षसह ने एन.एच. 305 के मसले को जोर-शोर से जनमंच में उठाया। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने एन.एच. के अधिकारियों को फटकार भी लगाई। उक्त पंचायत प्रतिनिधियों ने जिस प्रकार से एन.एच. की हालत को बयां किया उस तर्ज पर संबंधित अधिकारी पक्ष नहीं रख पाए थे। बंजार के बाहरी क्षेत्र गुशैणी में जनमंच का आयोजन हुआ और कई समस्याएं जनमंच में उठीं। 

एन.एच. की हालत बयां करते हुए शिकायत रखने वालों ने कहा कि इस सड़क की हालत ताजा बने संपर्क मार्ग से भी बदतर है। हालांकि अधिकारियों ने अपना पक्ष रखते हुए विभिन्न प्रकार से सफाई दी लेकिन जनमंच में मौजूद जनसमूह को वह सफाई पसंद नहीं आई। सड़क किनारे नालियों की गहराई के मुकाबले सड़क की ज्यादा ऊंचाई, उखड़ी टारिंग व तंग सड़क सहित अन्य कई बातें जनमंच में उठीं। बंजार से जलोड़ी तक के दायरे में कागजों में टारिंग तो हुई लेकिन सड़क की हालत बयां कर रही है कि दशकों पूर्व टारिंग हुई होगी। शिकायतकर्ताओं ने जनमंच में यह भी कहा कि इस सड़क पर बार-बार हादसे हो रहे हैं। सड़क की हालत को सुधारने की मांग भी की। अब इसी सड़क पर दर्दनाक हादसा पेश आया। 

अनगिनत ब्लैक स्पॉट फिर भी उन पर काम नहीं

कुल्लू में कई ब्लैक स्पॉट हैं लेकिन उन पर कार्य नहीं हो रहा है। बार-बार हो रहे दर्दनाक सड़क हादसों के पीछे भी यही बड़ी वजह है। 108 एम्बुलैंस को संचालित करने वाली कंपनी ने भी ब्लैक स्पॉट्स की सूची जारी की है। कुल्लू के बंजार में सोझा के बदा नाला, घ्यागी नजदीक होटल लाइन, जीभी नजदीक फोरैस्ट ऑफिस, क्यारीघाट नजदीक पुल, सराई में टायर पंक्चर दुकान के समीप, बाथर तूंग मंदिर के नजदीक, थाटी बीड़ में अंधा मोड़ के पास, बालीचौकी चौक, राहला मझान में प्रोजैक्ट के नजदीक, शलवाड़ में लारजी सैंज मार्ग पर, लारजी में अंधे मोड़ के पास, पांजणी व दियारी खड्ड सहित सैंज फागला व निहारणी में ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। दूसरी ओर कुल्लू व अन्य इलाकों में जिया पुल के समीप सेऊंड मोड़, छिंजरा में लैंड स्लाइडिंग स्पॉट, छरोड़नाला बाजार, डूंखरा, शारनी, रतोचा रोड, बंगाड़ा व मणिकर्ण में अंधे मोड़ पर, रांगड़ी में पैट्रोल पम्प के पास, 15 मील पुल, तूंगण, मढ़ी, टैक्स बैरियर मनाली-कुल्लू रोड, पलचान, निर्मला इंडेन गैस एजैंसी के पास, जां में सरकारी स्कूल के पास, राणा बाग में पुल के पास व अन्य दर्जनों ब्लैक स्पाट हैं। इन ब्लैक स्पॉट्स का खुलासा 108 को संचालित करने वाली संस्था की ओर से किया गया है। 

दैवीय प्रकोप को मान रहे हादसे का कारण 

बंजार के दियोट में हुए दर्दनाक हादसे को देव समाज दैवीय प्रकोप मान रहा है। देव समाज से जुड़े लोगों का कहना है कि ऐसे दर्दनाक हादसे दैवीय प्रकोप का ही नतीजा रहते हैं। देवी-देवताओं के मंदिरों में अव्यवस्थाओं को इसका मुख्य कारण माना जा रहा है। बंजार क्षेत्र में देवी-देवताओं के मंदिरों में विवाद के काफी मामले हैं। पुलिस ने भी मंदिरों में विवादों के कई मामले दर्ज किए हैं। उन मामलों की जांच पुलिस कर रही है। यह भी कहा जा रहा है कि कुछ मामलों में बेवजह पुराने रीति-रिवाजों को मोहरा बनाया गया है। बंजार से देव कारकून खूब राम, छपे राम, मेहर चंद ठाकुर, हीरा लाल, सुरेंद्र ठाकुर व जय चंद आदि कहते हैं कि मंदिर लड़ाई-झगड़ों का स्थान नहीं हैं। सदियों से चली आ रही परंपराओं को तोड़ा जा रहा है। इन परंपराओं के विरुद्ध कई लोग बातें कर रहे हैं। कारकूनों का कहना है कि बंजार में भी यही हुआ और दैवीय प्रकोप के चलते इतना बड़ा हादसा पेश आया। 

Ekta