नकली मैसेज भेजकर ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार, कई राज्यों के लोगों के साथ की ठगी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2020 - 11:58 AM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): कुल्लू पुलिस ने साइबर क्राइम का एक नई तरह का अपराध का पर्दाफाश किया है। पुलिस थाना मनाली में एक शिकायतकर्ता ने रिपोर्ट की कि यह अमेजन कंपनी में मनाली में स्थित ऑफिस में डिलीवरी ब्वॉय का काम करता है और करीब 20 से 25 दिन पहले एक आदमी अमेजन कंपनी के दफ्तर मनाली में आया। उसने बताया कि उसने कोई लैपटॉप ऑनलाइन ऑर्डर कर रखा है और उसे वह लैपटॉप लेना है। जिस पर कंपनी के कर्मचारी ने रिकॉर्ड चेक किया, तो एक आर्डर आया हुआ था। उस आर्डर को उस व्यक्ति को देने के समय कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन दिया गया था।
उस आदमी से डिलीवरी ब्वॉय ने लैपटॉप लेने के एवज में कैश देने बात की। उस आदमी ने कहा कि उसके पास अभी कैश नहीं है और न ही वह कोई गूगल पे इत्यादि चलाता है। परंतु वह नेट बैंकिंग से डिलीवरी बॉय को 30,000 रुपए की रकम जो लैपटॉप की एवज में जानी है उसको वह दे सकता है। उस समय कंपनी के किसी कर्मचारी के पास या कंपनी का कोई ऐसा अकाउंट नंबर उपलब्ध नहीं था। इसलिए डिलीवरी ब्वॉय ने अपना बैंक अकाउंट उसको दे दिया। उस लड़के ने 30,000 रुपए का एक मैसेज डिलीवरी ब्वॉय के मोबाइल पर भिजवाया। जिसमें लिखा था कि 30,000 आपके खाते में जमा हो गए हैं।
डिलीवरी ब्वॉय को भरोसा हो गया कि पैसे आ गए हैं और लड़के को लैपटॉप दिया गया और लड़का लैपटॉप लेकर चला गया। शाम के समय जब कंपनी ने हिसाब मांगा तो डिलीवरी बॉय ने सारा हिसाब किया और जब पैसे निकालने लगा तो पाया कि उसके खाते में तो वह पैसे आए ही नहीं और वह देखकर हैरान हो गया कि संदेश आया है, लेकिन पैसा नहीं आया तो उसे लगा कि शायद इसका मोबाइल काम नहीं कर रहा है। फिर उसने बैंक में जाकर पता किया।
टीएम से पैसे निकालने की कोशिश की और पाया कि उसके खाते में 30000 आए ही नहीं। जिस पर उसे लगा कि शायद किसी टेक्निकल फॉल्ट की वजह से ऐसा हुआ होगा। उसके पश्चात उसने उस आदमी को फोन करने की कोशिश की परंतु उस ने डिलीवरी ब्वॉय का मोबाइल नंबर ब्लॉक लिस्ट में डाल दिया। इसके पश्चात डिलीवरी ब्वॉय ने उसे ढूंढने का प्रयास किया परंतु कहीं भी उस की जानकारी नहीं मिल पाई। डिलीवरी ब्वॉय को लगा कि अब वह ठगा जा चुका है। इसलिए उसने पुलिस में रिपोर्ट कर दी। साइबर पुलिस ने जब चेक किया तो पाया कि जो मैसेज डिलीवरी ब्वॉय को पैसे का भेजा गया था वह फर्जी है और एक ऐप से नकली तैयार किया गया है।
कुल्लू पुलिस ने तुरंत आरोपी की तलाश शुरू की और इसे मनाली क्षेत्र से पकड़ा। जिसने पूछताछ करने पर पुलिस को अपना नाम अरविंद बताया और आधार कार्ड भी दिखाया। जो आरोपी की रिहायश की गहन सर्च करने पर पता चला कि इसका असली नाम सौरव मित्रा पुत्र सुब्रत मित्रा निवासी जिला नाडिया वेस्ट बंगाल उम्र 30 वर्ष है। जो आरोपी ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की।
आरोपी की अभी तक की पूछताछ में पता चला है कि यह एक बहुत बड़ा ठग है और साइबर क्राइम का मास्टर है। उसने बिहार में एक लड़के के साथ 8 लाख रूपए की ठगी की है। अपने आपको यह आदमी डिस्कवरी चैनल का एंपलाई बताता है और डिस्कवरी चैनल के नाम पर भी ठगी करता है। इसने बिहार के गया में भी एक व्यक्ति के साथ ठगी की है। इसने अपने आप को डिस्कवरी चैनल का डायरेक्टर बताया था और कुछ डॉक्यूमेंट भी उसको दिखाए थे। इसके साथ-साथ इसने शिमला में भी डिस्कवरी चैनल के लिए लोगों को काम करने के लिए धोखाधड़ी से शूट करवाए जो चित्तकुल में भी करवाए गए और उन लोगों का भी 3 लाख 30 हजार रुपया ठगा है। इसके पश्चात इसने किन्नौर के भी कुछ लोगों के साथ 4.5 लाख की ठगी की है।
अभी तक प्राथमिक जानकारी हासिल की जा रही है कि इस ने किस तरह लोगों को शिकार बनाया है। कहां-कहां शिकार बनाया है। इसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा की जा रही है। अभी तक यह भी पाया गया है कि ठग बेहद शातिर है अच्छी इंग्लिश बोलता है और खुद को इंजीनीयर बताता है। कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान रखता है और हाल ही में मनाली  में 10,000 रुपए महीना कमरा किराए पर लेकर  लोगों से फ्रॉड करने की कोशिश कर रहा था और बता रहा था कि यह डिस्कवरी चैनल में काम करता है और प्रमोशन का काम लेकर लोगों के लिए ऐड कर रहा है।
एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि अपराधी लोगों को पैसे देने की एवज में फेक मैसेज बनाकर मोबाइल नंबर से मैसेज डिलीवर करवाता था जो नंबर कंपनी का लगता था कि संबंधित कंपनी से ही वह मैसेज आया है। आरोपी इतना शातिर और चालाक है कि इसने अरविंद व्यक्ति के नाम से एक नकली आधार कार्ड बना रखा है। जिसका प्रयोग करके यह मनाली में एक क्वार्टर लेकर रह रहा था। इसका असली नाम सौरव मित्रा है, जबकि सबको अपना नाम अरविंद बताता है। यह नकली आधार कार्ड इसने चंडीगढ़ से बनवाया है। आरोपी के पास बोलेरो गाड़ी, 6 सिम कार्ड, 2 मोबाइल सहित अन्य सामग्री मिली है। इसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। अन्य राज्यों में भी इसके विरुद्ध केस दर्ज हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News