PICS: 21 साल पहले इस किसान बेटे ने सिखाई थी मोदी को उड़ान, PM ने ऐसे दिया सम्मान

Monday, Nov 06, 2017 - 02:49 PM (IST)

कुल्लू: हिमाचल के कुल्लू जिला के एक किसान के बेटे रोशन ने कभी सोचा नहीं था कि उनसे पैराग्लाइडिंग सीखने वाला उनका कोई छात्र कई साल बाद राज्य की जनता के सामने मंच से उनका स्वागत करेगा और जब वह छात्र देश का प्रधानमंत्री हो तब तो खुशी का ठिकाना नहीं रह जाता। इस बात का खुलासा कुल्लू में रविवार को हुई रैली में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने बताया कि वह कभी कुल्लू की सोलंग वैली में पैराग्लाइडिंग सीखने आते थे। 21 पुरानी बात को याद करते हुए बताया कि उन्होंने पैराग्लाइडिंग बरूआ गांव के गरीब किसान रोशन से सीखी थी। 


रैली में मोदी के मुंह से अपना नाम सुनकर भावुक हो उठे रोशन
वहीं रैली में मौजूद रोशन भावुक हो उठे। उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं की उन्हें इस कदर मंच से देश के प्रधानमंत्री से सम्मान मिलेगा। रोशन ने बताया कि उनके लिए यह गर्व की बात है कि पीएम को वह दिन याद है। उन्होंने बताया कि पीएम पहली बार 1996 में सीखने आए थे। पीएम मोदी पैराग्लाइडिंग को लेकर इतने रोमांचित हुए कि साल 2000 में वह फिर से सोलंग आए। उन्होंने बताया कि मोदी गुजरात के सीएम बनने से पहले सोलांग घाटी तीन बार पैराग्लाइडिंग कर चुके हैं। उन्हें खतरों से खेलना बहुत पसंद है।


वैध पैराग्लाइडिंग स्कूल चलाते हैं रोशन 
बता दें कि रोशन इस इलाके का इकलौता वैध पैराग्लाइडिंग स्कूल चलाते हैं। जहां मिलिटरी और आम लोगों को भी ट्रेनिंग दी जाती है। पीएम ने कहा कि उन्होंने रोशन को गुजरात में पैराग्लाइडिंग के लिए वहां आमंत्रित किया था। पहली बार साल 2012 में गुजरात के सपुतारा में पहली फ्लाइट हुई। उसके बाद से रोशन हर साल पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल में हिमाचल से पैराग्लाइडर्स गुजरात जाते हैं।