मंडी की 5 महिलाएं राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित

Saturday, Aug 13, 2016 - 12:17 AM (IST)

मंडी: मंडी विकास अभियान के अंतर्गत स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने पर मंडी जिला की महिलाओं को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान व सम्मान प्राप्त हुआ है। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय ने इन महिलाओं के कार्यों पर एक प्रेरक वीडियो तैयार कर राष्ट्रीय स्तर पर इसका प्रसारण किया है, वहीं देश के चुनिंदा राज्यों में इस दिशा में हुए बेहतर कार्यों में हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला से भी कहानियां चयनित की गई हैं।

 

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत देश में स्वच्छता को लेकर हो रहे बेहतरीन कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली में किया गया। इसमें ‘अ पीपल्स मूवमैंट’ के बैनर तले देशभर में स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों के वीडियो तैयार कर उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर लांच किया गया।कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र यिंह तोमर ने सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को सम्मानित किया।

 

स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों में बुंग रैल चौक पंचायत की चंपा देवी, खद्दर पंचायत की कांता देवी, दारट बगला की मीणा देवी व सवां मांहू पंचायत की खिमी देवी व तिमला देवी शामिल हैं। इन महिलाओं का यह दल डीसी संदीप कदम के नेतृत्व में इस कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचा था। कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी), बिल गेट्स फाऊंडेशन व बीबीसी सहित विभिन्न राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 

उक्त महिलाओं ने अभियान के दौरान अपने अनुभव भी सुनाए और इनमें से एक महिला चंपा देवी ने केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री व ग्रामीण विकास सचिव के साथ मंच भी सांझा किया। इस अवसर पर एक वीडियो का भी प्रसारण राष्ट्रीय स्तर पर किया गया, जिसमें मंडी जिला की पंचायत बुंग रैल चौक और सवां मांहू में हुए कार्यों को भी सम्मिलित किया गया है। इस तरह के कुल 5 वीडियो तैयार किए गए हैं जिनमें 4 राज्यों कर्नाटक, राजस्थान, सिक्किम व हिमाचल प्रदेश की कहानियां शामिल की गई हैं। अन्य राज्यों के मुकाबले मंडी जिला से 2 पंचायतों में हुए कार्यों को इन वीडियो में शामिल किया गया है।