मंडी में टायफाइड का हमला, 109 मामले पॉजीटिव

Friday, Sep 30, 2016 - 05:49 PM (IST)

मंडी: बरसात के बाद मौसम ने जैसे ही करवट ली है, उस कारण लोगों में वायरल फैल रहा है। इस बदलते मौसम में जिला के जोनल अस्पताल में प्रतिदिन बुखार के 100 के करीब मरीज उपचार करवाने पहुंच रहे हैं। ओपीडी में दिनभर बुखार से ग्रस्त मरीजों की ही लाइनें देखी जा सकती हैं। यहां पिछले 25 दिनों में 2500 के करीब बुखार के मामले सामने आए हैं। इनमें से 109 लोगों में टायफाइड पाया गया है। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग ने जोनल अस्पताल से टायफाइड के 183 सैंपल लिए थे, जिनमें से टायफाइड के 109 केस पॉजीटिव पाए गए हैं।


बीमारी के लक्षण
-शारीरिक तापमान में बढ़ौतरी।
-मरीज की भूख बंद होना।
-शरीर में थकावट।
-जोड़ों में दर्द व बेचैनी।


ऐसे करें बचाव
-तुलसी के पत्ते व अदरक के रस का प्रयोग करें।
-तुरंत रक्त की जांच करवाएं।
-पानी को उबाल कर पीएं।
-हाथों कों ठीक ढंग से साफ करें।
-घर का बना पौष्टिक आहार ही लें।


ऐसे फैलता है रोग
यह एक संक्रामक रोग है। टायफाइड बुखार का फैलाव संक्रमित पानी और खाद्य पदार्थ से होता है। इससे पीड़ित व्यक्ति के मल-मूत्र और रक्त में यह बैक्टीरिया रहता है। पीड़ित व्यक्ति के मल-मूत्र व दूषित पानी के कारण बुखार फैलने की अधिक संभावना रहती है। यह दूषित पानी से नहान  और दूषित पानी से खाद्य पदार्थ धोकर खाने से भी फैलता है।


चिकित्सा अधिकारी मंडी डा. जोगिंद्र ठाकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने जोनल अस्पताल से टायफाइड के 183 सैंपल लिए थे, जिनमें से टायफाइड के 109 केस पाए गए हैं। सभी मरीजों को उपचार दिया जा रहा है।