Watch Video: अब इस अस्पताल में होंगे Swine Flu के सभी टेस्ट

punjabkesari.in Sunday, Mar 13, 2016 - 02:14 PM (IST)

मंडी (नीरज शर्मा): हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने जोनल अस्पताल का दौरा किया और यहां पर करीब आधा दर्जन उद्घाटन किए। इनमें सबसे प्रमुख था पीसीआर लैब का शुभारंभ। इस लैब को करीब डेढ़ करोड़ की राशि खर्च करके स्थापित किया गया है।


इस लैब के शुरू हो जाने से अब स्वाइन फ्लू, एचआईवी, स्क्रब टायफस और अन्य माईक्रो टेस्ट यहीं पर ही हो पाएंगे। इससे पहले इन टेस्ट को जांच के लिए शिमला या फिर टांडा मैडिकल कालेज भेजना पड़ता था। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने जीन एक्सपर्ट मशीन का भी शुभारंभ किया। इस मशीन से एमडीआर ग्रसित मरीजों की जांच की जाएगी और मात्र 2 घंटों में ही रिपोर्ट मरीज को दे दी जाएगी।


बताया जा रहा है कि इस मशीन को 68 लाख रुपए की लागत से स्थापित किया गया। मशीन की खासियत यह है कि एमडीआर का पहले ही चरण में पता लगा लिया जाएगा और फिर मरीज को उसी आधार पर दवाई दी जाएगी। बच्चों में डायरिया आदि होने पर इस दवाई को दिया जाएगा। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने आधुनिक फैको मशीन का शुभारंभ किया। हड्डियों के ऑपरेशन करने में चिकित्सकों को इस मशीन का लाभ मिलेगा। बाद में स्वास्थ्य मंत्री ने एफडीए के कार्यालय का भी शुभारंभ किया। उपरांत इसके मीडिया कर्मियों से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज जोनल अस्पताल के विकास में मील का पत्थर रखा गया है और यहां शुरू की गई नई मशीनों का जनता को भरपूर लाभ मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News