15 अगस्त के बाद हिमाचल आएंगे प्रधानमंत्री : रामस्वरूप

Saturday, Jul 23, 2016 - 08:53 PM (IST)

मंडी: 15 अगस्त के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल का दौरा करेंगे। हिमाचल दौरे के दौरान प्रधानमंत्री कोलडैम, एनएचपीसी द्वारा निर्मित पार्वती पनविद्युत परियोजना और रामपुर पनविद्युत परियोजना का लोकार्पण करेंगे। पंडोह में क्षेत्रीय आयुर्वेदीय पोषण जन्य विकार अनुसंधान संस्थान मंडी के पंचकर्मा एवं योग खंड का शिलान्यास केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपाद नाईक द्वारा करने के बाद सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि हिमाचल दौरे के दौरान प्रधानमंत्री के द्वारा कई बड़ी सौगातें दी जाएंगी।

 

सांसद ने कहा कि हिमाचल प्रदेश आयुर्वेद का हब बनेगा। केंद्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश के मंडी, कुल्लू व अन्य क्षेत्रों में बड़े संस्थान खोले जाएंगे जिससे आयुर्वेद को चार चांद लगेंगे। केंद्रीय मंत्री का पंचकर्मा हट और योग केंद्र का शिलान्यास करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आयुर्वैदिक जड़ी-बूटियों के भंडार हैं तथा इनका दोहन करने के लिए मंडी व कुल्लू में बड़े आयुर्वैदिक संस्थान खोलने की आवश्यकता है। मंडी के जोगिंद्रनगर में आयुर्वैदिक विभाग का हर्बल गार्डन है जो करीब 25-30 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। इस जगह में एम्स स्तर का आयुर्वैदिक अनुसंधान संस्थान खोला जा सकता है या आयुर्वैदिक विश्वविद्यालय की भी स्थापना की जा सकती है।

 

सांसद ने केंद्रीय मंत्री से मांग की कि मंडी के जोगिंद्रनगर में एम्स स्तर के संस्थान को खोलने की स्वीकृति प्रदान करें। इसके अलावा बजौरा में आयुर्वैदिक कालेज व हर्बल गार्डन, पंडोह में चिकित्सक व कर्मचारी आवास भवन, मंडी में 50 बिस्तर का अस्पताल बनाने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि हिमाचल में रेल मंत्री सुरेश प्रभु आए और उन्होंने रेल की सौगात दी, भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आए उन्होंने 57 एनएच व फोरलेन दिए और अब आयुष मंत्री भी दिल खोलकर हिमाचल को सौगात देंगे और जो कमी रह जाएगी उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरा करेंगे।