तस्वीरों में देखिए, कैसे अवैध खनन के कारण खिसका पहाड़

Tuesday, Sep 20, 2016 - 04:12 PM (IST)

मडी (नीरज शर्मा): स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर के गृह विधानसभा क्षेत्र में अवैध खनन के कारण पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा भरभरा कर गिर पड़ा। जानकारी के मुताबिक मंडी से नसलोह के लिए जाने वाली सड़क के कुछ स्थान ऐसे हैं जो काफी तंग हैं और इन स्थानों को विभाग ने चौड़ा करने का कार्य छेड़ रखा है। कार्य ठेकेदार बलवंत ठाकुर के माध्यम से करवाया जा रहा है जोकि स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर के करीबी रिश्तेदार बताए जा रहे हैं।


बताया जा रहा है कि नसलोह गांव से पहले जहां पर सड़क को चौड़ा किया जा रहा था वहां पर बीती रात को पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा भरभरा कर गिर पड़ा। इस कारण मंडी नसलोह मार्ग यातायात के लिए बाधित हो गया। गुस्साए ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर ठेकेदार और विभाग की कार्यप्रणाली के प्रति गहरा रोष प्रकट किया। ग्रामीणों का कहना है कि यहां पर सड़क को चौड़ा करने के नाम पर अवैध खनन का धंधा जोरों पर चला हुआ है और विभाग इसके खिलाफ कोई कार्रवाही न करके उल्टा इसमें अपनी सहभागिता निभा रहा है।


वहीं जब इस बारे में लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता देव राज और ठेकेदार बलवंत ठाकुर से बात की गई तो उन्होंने अवैध खनन की बात को सिरे से खारिज किया।  इस भूसखलन के कारण नसलोह और इसके आसपास के इलाकों की हजारों की आबादी को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों का यह भी आरोप है कि उन्होंने विभाग को समय पर सूचित कर दिया था लेकिन विभाग के अधिकारी काफी देरी से मौके पर पहुंचे, जिस कारण सड़क बहाल करने में काफी समय लग गया।