आई.आई.टी. मंडी के छात्रों का कमाल, अब देखे जा सकते हैं एक TV में 2 चैनल

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2016 - 11:21 AM (IST)

मंडी: हिमाचल प्रदेश में अब आप एक ही टी.वी. स्क्रीन पर एक की समय पर दो अलग-अलग चैनल देख और सुन सकेंगे। इसके लिए न तो आपको हैडफोन लगाने की जरूरत रहेगी और न ही हाफ स्क्रीन टी.वी. देखना पड़ेगा।

देश के प्रतिष्ठित संस्थान आई.आई.टी. मंडी के प्रशिक्षु इंजीनियरों ने यह नायाब खोज की है जिससे दुनिया जल्द इस एडवांस टैक्रोलॉजी से लाभान्वित होगी। खास बात यह है कि आई.आई.टी. मंडी में यह सारा कार्य स्किल इंडिया की तर्ज पर किया जा रहा है जिसका एक डैमो यहां के छात्रों ने करके भी दिखाया है।

मंडी बी.टैक. द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षु इंजीनियर शशांक सेठी, श्रवण पटेल, कपराहदी त्रिवेदी, पदम चंद मीना और प्रशांत सिंह ने मिलकर स्क्रीन शेयरिंग नाम से यह प्रोजैक्ट बनाया है। अलग-अलग स्क्रीन देखने के लिए आपको थ्री डी ग्लासिस पहनने पड़ेंगे और साऊंड भी आपको एक ही कमरे में बैठकर अलग-अलग सुनाई देगी। इसके लिए इन्होंने डायरैक्शन स्पीकर का इस्तेमाल किया है।

हालांकि यह स्पीकर थोड़े महंगे जरूर हैं लेकिन इनकी खासियत यह है कि यह इनसे निकलने वाली साऊंड सिर्फ  उसी दिशा में जाती है, जिससे दूसरे व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होती। मात्र 25 से 28 हजार रुपए की लागत में इन छात्रों ने यह प्रोजैक्ट बनाकर तैयार कर दिया है। इस प्रोजैक्ट के तहत एक ही टी.वी. पर दो अलग-अलग चैनल देख सकते हैं।

एक मूवी देख सकता है तो एक न्यूज चैनल देख सकता है। जब आई.आई.टी. के इन प्रशिक्षुओं ने इस प्रोजैक्ट पर कार्य करना शुरू किया तो सभी इसे एक चुनौती बता रहे थे लेकिन 3 महीनों की कड़ी मशक्कत के बाद इन्होंने इस चुनौती से पार पा लिया है। प्रशिक्षु इंजीनियरों का मानना है कि इस प्रोजैक्ट का सिनेमाघरों में अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News