वेतन न मिलने पर मजदूरों ने रोका टनल का काम

Saturday, Jul 30, 2016 - 06:21 PM (IST)

सुंदरनगर: फोरलेन के भवाणा स्थित टनल निर्माण में एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है। टनल-5 का निर्माण मजदूरों ने एक माह से बंद कर दिया है। कंपनी ने मजदूरों के वेतन व ठेकेदार का भुगतान रोक रखा है। आरोप है कि देश की नामी कंस्ट्रक्शन कंपनी ने काम बंद करने की साजिश रची है। गमोहू भवाना टनल-5 में काम कर रहे मजदूरों को 3 महीने से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। मजदूर वेतन लिए बिना काम छोड़ कर भी नहीं जा पा रहे हैं।

 

मजदूरों ने आरोप लगाया है कि बीते वर्ष टनल में हुई घटनाओं के कारण इस वर्ष कंपनी ने बरसात से पहले ही काम बंद करने का ड्रामा वेतन रोक कर रचा है। बता दें कि पहले टनल-5 में 563 मीटर अंदर रिब नहीं बनाई थी, जिससे पत्थर गिरने से एक नेपाली मजदूर की मौत हुई थी। इसके बाद टनल-5 के 563 मीटर में ही गमोहू गांव का एक भू-भाग बड़े वृक्ष के साथ टनल में धंस गया था, जिससे प्रशासन ने काफी लंबे समय तक काम बंद किया था और कंपनी की कार्यप्रणाली व टनल के  डिजाइन पर भी काफी फजीहत हुई थी। आरोप है कि कंपनी ने दोबारा बिना कोई विशेष प्रबंध किए काम शुरू कर डाला।

 

कामगारों का कहना है कि पहली जुलाई से टनल-5 में काम बंद है। वेतन का भुगतान रुकने से दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना मुश्किल हो गया है। हाजिरी कार्ड व सुरक्षा किट और बिना वेतन के काम करना भी मुश्किल हो रहा तथा काम छोड़ कर जाना भी मुश्किल हो रहा है। अभी तक श्रम विभाग ने भी कोई सुध नहीं ली है। वहीं टनल के ठेकेदार गोपाल कृष्ण का कहना है कि कंपनी के कारण मजदूरों का वेतन 2 महीनों से रुका हुआ है। हालांकि मामला कंपनी के अधिकारियों से उठाया गया था। कंपनी ने वेतन देने का भरोसा दिया था। उधर, एसडीएम सुंदरनगर राजीव कुमार ने कहा कि इस मामले में जांच के लिए संबंधित कंपनी को तलब कर अधिकारियों से जवाबतलबी की जाएगी।