भवाणा टनल-5 में फिर हुआ धमाका, गांव में दहशत

Sunday, Oct 04, 2015 - 07:59 PM (IST)

सुंदरनगर: सुंदरनगर में निर्माणाधीन भवाणा टनल-5 में जमीन धंसने का क्रम जारी है। शनिवार आधी रात को टनल में जोरदार धमाका हुआ। 23 सितम्बर की आधी रात को टनलके धंसने के बाद तीसरी बार टनल में रात को जोरदार धमाके से जमीन में कंपन हुई, जिसके चलते ग्रामीणों ने रात दहशत में बिताई। लोगों ने कहा कि टनल धंसने वाले स्पॉट के साथ टनल के अंदर रात को धमाका हुआ, जिससे जमीन कांप गई और ग्रामीण सुबह तक डर के कारण जागते रहे। 
 
ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि टनल में जमीन धंसने के बाद काम बंद करके कंपनी आराम से बैठ गई है। प्रशासन भी सुरक्षा के लिए अपना फर्ज पूरा कर चुप हो गया है जबकि गांव में टनल रात को तीसरी बार धंसी है। पहले टनल-5 में बतालड़ी नाला के पास जमीन वृक्षों सहित धंसी है। 4 दिन बाद पुन: इस जगह 4 फुट जमीन दोबारा धंसी थी। इस स्पॉट के साथ ही बीती आधी रात को पुन: टनल के अंदर ही धमाका व धड़धड़ाहट हुई है। इस जगह के पास ग्रामीणों के कई रिहायशी मकान हैं। ग्रामीण जान-माल की सुरक्षा को लेकर दहशत में हैं।
 
 ग्रामीण कंपनी से सुरक्षा को लेकर पहले से गुहार लगा रहे हैं लेकिन न तो कंपनी और न ही प्रशासन ने कोई सुरक्षा प्रदान की है। स्थानीय वार्ड सदस्य निक्की देवी, बसंत, रेशमो देवी, राज कुमार, सोमा देवी व हरि सिंह का कहना है कि वे सोमवार को एसडीएम सुंदरनगर से मिल कर सुरक्षा की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी ने गांव को मुसीबत में डाल दिया है। खेतों के नीचे केवल 40 फुट गहरी टनल बन रही है जबकि जड़ोल की तर्ज पर फोरलेन सड़क टनल में बनाने की बजाय आसानी से खेतों के ऊपर बनाई जा सकती थी। 
 
फोरलेन के लिए बनने वाली टनल निर्माण में एक के बाद एक 3 घटनाएं घट गई हैं। पहली 4 सितम्बर को चट्टान के गिरने से श्रमिक मौत हुई थी तो दूसरी घटना टिहरा में हुई, जिसमें फंसे 3 श्रमिकों में एक का अभी तक कोई पता नहीं लग पाया। वहीं तीसरी घटना में भवाणा टनल-5 की जमीन धंस गई, जिससे कंपनी का अगले निर्णय आने तक काम पूरी तरह बंद है। 
 
एसडीएम सुंदरनगर राजीव कुमार ने बताया कि दोबारा टनल में किसी धमाके की उन्हें अभी तक कोई जानकारी नहीं है। हालांकि सुरक्षा के लिए प्रबंध किए गए हैं और संबंधित अधिकारी से मौके पर जांच कर रिपोर्ट मांगी है। कंपनी को जल्द कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं।