इंजीनियरिंग छात्रों का कमाल, कबाड़ से बनाई सबसे सस्ती फॉर्मूला रेस कार (देखें तस्वीरें)

Tuesday, Aug 18, 2015 - 12:18 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): आई.आई.टी. कमांद (मंडी) में अध्ययनरत प्रशिक्षु इंजीनियरों के आविष्कार अब रंग लाने लगे हैं। दिल्ली के रोहणी निवासी आई.आई.टी. कमांद में मकैनिकल तृत्तीय वर्ष के छात्र यशु मदान ने अब तक की सबसे सस्ती फार्मूला कार तैयार की है जो प्रदर्शन के लिए तैयार है। हालहि में आई.आई.टी. में इसका सफल प्रयोग हुआ है। अब आई.आई.टी. मद्रास में होने वाले वार्षिक डेमोस्ट्रेशन में इसे प्रदर्शन के दौरान ट्रैक पर दौड़ाया जाएगा।


इसकी खास बात यह है कि इसमें सैकिंड हैड रायल इंफील्ड का 500 सी.सी. इंजन लगाया गया है और मारूति कार के चार टायर इसे 110 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं। डिस्क ब्रेक के साथ पेट्रोल इंजन से चलने वाली इस कार का नाम यशु मदान की टीम ने इगल (बाज) 2.0 स्पोर्ट्स कार रखा है। इसके निर्माण का खर्चा मात्र डेढ़ से 2 लाख रुपए ही आया है और इसे कैंपस में ही छात्रों ने अपनी मेहनत से बिना मशीन के ही तैयार किया है।


बिजनैस डेमोस्ट्रेशन में उतरेगी इगल 2.0 
इस खास स्पोर्ट्स कार को यशु मदान की टीम 23, 24 व 25 अगस्त हो मद्रास आई.आई.टी. में होने वाले बिजनैस डेमोस्ट्रेशन में रैकिंग के लिए उतारने जा रही है। यशु का कहना है कि उससे पूर्व मंडी आई.आई.टी. को प्रैजेंटेशन में 47वीं रैंक मिली थी, लेकिन इस बारे उनका प्रयास रहेगा कि उन्हें पहला पुरस्कार हासिल हो सके। बता दें कि गत वर्ष भी आई.आई.टी. के छात्रों ने एक फार्मूला रेस कार आई.आई.टी. में तैयार की थी, लेकिन इसकी लागत करीब 14 लाख आंकी गई थी और इसकी दौडऩे की क्षमता भी इतनी ही थी जिस कारण उसे अच्छी रैंकिग नहीं मिल पाई थी।


इस टीम का रहा योगदान 
आई.आई.टी. मंडी में इस फार्मूला स्पोर्टस कार को बनाने में विनीत यादव, नवनीत, हर्षत, गजेंद्र प्रजापति, गौरव, अमर, सीमा, यादव साकेत सौरभ व लीडर यशु मदान का रोल रहा, जिन्होंने अपने प्रोफैसर डा. विशाल चौहान के मार्गदर्शन में कार्य किया। मेरी सोच थी कि हम अब तक की सबसे सस्ती कार खुद तैयार करें और हमारी टीम ने यह करके दिखाया है। आई.आई.टी. मंडी की ऊबड-खाबड़ वाली सडक़ पर भी हमने इसका सफल ट्रायल किया है। अब हम इसे आई.आई.टी. मद्रास में प्रदर्शित करने जा रहे हैं।