चोरों के निशाने पर हिमाचल के मंदिर, शिरगुल देवता के मंदिर से उड़ाईं मूर्तियां

Sunday, Jan 21, 2018 - 08:49 PM (IST)

नेरवा: हिमाचल प्रदेश के मंदिर एक बार चोरों के निशाने पर आ गए हैं। इसी कड़ी में ग्राम पंचायत चांजू के तहत लखावटी गांव में शिरगुल देवता के मंदिर में मूर्ति चोरी का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक शनिवार की रात गांववासियों के आराधना स्थल शिरगुल मंदिर से शातिर 2 मूर्तियां, जिनमें एक अष्टधातु व एक पीतल की थी, उन्हें उड़ा ले गए। मंदिर में हुई चोरी की वारदात का पता उस समय चला जब मंदिर का पुजारी सीता राम रविवार सुबह मंदिर में पूजा करने आया। पुजारी ने चोरी की सूचना गांव वालों को दी, जिसके बाद गांववासियों ने चौपाल थाने में इसकी सूचना दी।

नेपाली अथवा असामाजिक तत्व पर चोरी का अंदेशा
सूचना मिलते ही एस.एच.ओ. चौपाल कमलेश कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने घटनास्थल पर पहुंच कर छानबीन प्रारंभ कर दी है। अंदेशा जताया जा रहा है कि चोरी की इस वारदात को किसी प्रवासी नेपाली अथवा स्थानीय असामाजिक तत्व द्वारा अंजाम दिया गया है। उल्लेखनीय है कि कुछ माह पूर्व भी चौपाल के एक प्रतिष्ठित मंदिर में ऐसी ही एक वारदात सामने आई थी, जिसमें मंदिर से बेशकीमती मूर्तियां चुराने के मामले में एक नेपाली की संलिप्तता सामने आई थी।

प्रवासियों की ओर घूमी शक की सूई
बहरहाल उपमंडल में बिना पहचान रह रहे प्रवासी लोगों द्वारा इस तरह की वारदातों में संलिप्तता प्रशासन की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान उठा रही है। हालांकि लखावटी मंदिर में हुई इस चोरी में यह कहना अभी तक मुश्किल है कि इस वारदात में किसका हाथ है, फिर भी शक की सुई एक बार फिर से प्रवासियों की ओर ही घूम रही है। इस विषय मे डी.एस.पी. चौपाल संतोष शर्मा ने कहा कि वह छुट्टी पर हैं। चौपाल से गई पुलिस टीम जांच में जुटी है। एस.एच.ओ. चौपाल से संपर्क साधने का प्रयास किया गया तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ  पाया गया।