सूखे से मिल सकती है राहत, हिमाचल में 24 घंटे तक बारिश-बर्फबारी के आसार

Tuesday, Jan 23, 2018 - 09:52 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सूखे जैसे हालात से राहत मिल सकती है। प्रदेश भर में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के मैदानी क्षेत्रों में बारिश और मध्यवर्ती व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ स्थानों पर हिमपात की संभावना जताई है। इस बीच अगले दिन बुधवार को केवल उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ही मौसम खराब बना रहेगा जबकि निचले व मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। उन्होंने कहा कि 25 से 28 जनवरी तक पूरे प्रदेश में फिर से मौसम शुष्क हो जाएगा। 


उधर, राज्य के अन्य कुछ शहरों का न्यूनतम तापमान शून्य के आसपास दर्ज किया गया। इन शहरों में भुंतर में 0.1, कल्पा में 1.4, सुंदरनगर में 1.5, सोलन में 1.8, चंबा में 2, मंडी में 2.6, बिलासपुर में 2.9, हमीरपुर में 3.9 और कांगड़ा में 4.9 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड हुआ। चौंकाने वाली बात यह है कि सर्द रहने वाली राजधानी शिमला में ठंड से राहत मिल रही है। शिमला में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सैल्सियस दर्ज हुआ और यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक है।


एक माह से ज्यादा समय से नहीं हुई बारिश-बर्फबारी 
उल्लेखनीय है कि राज्य में एक माह से ज्यादा समय से बारिश-बर्फबारी नहीं हुई है। हालांकि राज्य के कुछ पर्वतीय इलाकों में 11 दिसंबर को हिमपात हुआ था। राजधानी शिमला के लोग जहां इस सीजन की पहली बर्फबारी का दीदार करने के लिए तरस रहे हैं, वहीं पर्यटक भी यहां बर्फबारी न होने के चलते निराश हो रहे हैं। 


कई स्थानों पर पारा जमाव बिंदू से नीचे 
हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय हिस्सों में ठंड का प्रकोप जारी है और कुछ स्थानों पर पारा जमाव बिंदू से नीचे बना हुआ है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति का केलांग प्रदेश में सबसे ठंडा स्थल बना हुआ है। सोमवार को यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि बीते कई दिनों से केलांग का पारा माइनस में दर्ज किया जा रहा है। पर्यटन स्थल मनाली में आज सुबह पारा माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले दिन मनाली में पारा माइनस 0.6 डिग्री था।