बर्फबारी न होने से सूनी पड़ी नारकंडा स्लोप, स्कीइंग प्रेमी निराश

Friday, Jan 19, 2018 - 11:44 AM (IST)

शिमला: शिमला से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नारकंडा की स्कीइंग स्लोप से बर्फ नदारद है। जनवरी माह बीतने को है लेकिन अभी तक अच्छी बर्फबारी न होने के चलते नारकंडा स्कीइंग स्लोप सूनी पड़ी हुई है। आलम यह है कि इस विंटर सीजन में अभी तक नारकंडा स्कीइंग शुरू ही नहीं हो पाई है। नारकंडा में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को यहां पर अच्छी बर्फबारी का इंतजार है। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी 23 जनवरी से शिमला सहित ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है, ऐसे मेें यदि अच्छी बर्फबारी होती है तो नारकंडा की स्कीइंग स्लोप पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी। इसके अलावा स्कीइंग प्रेमी भी यहां पर स्कीइंग का भरपूर लुत्फ उठा पाएंगे। बताते हैं कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए और स्कीइंग प्रेमियों के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एच.पी.टी.डी.सी.) ने स्कीइंग पैकेज भी जारी रखा है लेकिन यहां बर्फ नदारद होने की वजह से अभी तक इस पैकेज का लुत्फ नहीं उठाया जा सका है। 


नारकंडा में अच्छी बर्फबारी होने पर स्कीइंग पैकेज के तहत पर्यटक व स्थानीय लोग स्कीइंग का लुत्फ उठा सकेंगे। पैकेज के तहत स्की और एडवैंचर कोर्स 15 मार्च तक चलेंगे। स्की और एडवैंचर कोर्स का संचालन पूरी तरह से नारकंडा व खड़ापत्थर में स्थित स्कीइंग ढलानों पर बर्फ की उपलब्धता पर निर्भर करता है। ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत बेसिक कोर्स 14 दिनों का होगा जबकि इंटर-मीडियेट कोर्स और एडवांस कोर्स भी 14-14 दिनों के होंगे। इसके अलावा शॉर्ट ड्यूरेशन स्की कोर्स 3/5/7 दिनों का होगा। बेसिक, इंटर-मीडियेट और एडवांस कोर्स करने वालों को सर्टीफिकेट के साथ ग्रेडिंग भी मिलेगी जबकि शॉर्ट ड्यूरेशन स्की कोर्स नॉन-सर्टीफिकेट कोर्स होगा। स्कीइंग कोर्स व पैकेज के लिए एच.पी.टी.डी.सी. ने फीस भी निर्धारित कर दी है जोकि वैबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दी गई है।


कुप्पर क्षेत्र में स्लोप विकसित होने पर स्कीइंग को मिलेगा बढ़ावा
ऊपरी शिमला में एक और स्कीइंग स्लोप विकसित करने की तैयारी है। च.पी.टी.डी.सी. ने इस दिशा में कवायद तेज कर दी है। यह स्कीइंग स्लोप कुप्पर में विकसित की जाएगी। इसको लेकर योजना तैयार की जा रही है। कुप्पर में स्कीइंग स्लोप विकसित करने को लेकर इन दिनों विशेषज्ञ रिपोर्ट तैयार करने में जुटे हुए हैं। एच.पी.टी.डी.सी. ने जिला शिमला के कुप्पर क्षेत्र को स्कीइंग गंतव्य के तौर पर तलाशा है। कुप्पर में स्कीइंग की अपार संभावनाएं हैं और यहां की ढलानों में मई के आखिर तक बर्फ रहती है।


कुप्पर क्षेत्र में भी स्कीइंग शुरू करने की योजना
एच.पी.टी.डी.सी. ने खड़ापत्थर के कुप्पर क्षेत्र में भी स्कीइंग शुरू करने की योजना बनाई है। योजना सफल रहती है तो भारत की सबसे पुरानी स्कीइंग स्थलों में शुमार नारकंडा के अलावा ऊपरी शिमला में एक और स्कीइंग ढलान विकसित हो जाएगी। 


कुप्पर क्षेत्र से पब्बर वैली और चांशल वैली का दिखता है बेहतरीन दृश्य
कुप्पर क्षेत्र 10,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। कुप्पर से पब्बर वैली और चांशल वैली का बेहतरीन दृश्य दिखता है, ऐसे में कुप्पर क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए यहां पर स्कीइंग कोर्स शुरू किए जाएंगे। शिमला में 85 किलोमीटर दूर स्थित कुप्पर क्षेत्र में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, ऐसे में यहां पर स्कीइंग कोर्स शुरू किए जाएंगे। इससे देश-विदेश से हिमाचल प्रदेश आने वाले पर्यटकों को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित किया जा सकेगा।