मनाली में खतरा बने हुए हैं 16 सूखे पेड़

Tuesday, May 31, 2016 - 11:31 AM (IST)

मनाली: हिमाचल प्रदेश के मनाली में 1553 ई. में बने ऐतिहासिक हडिम्बा मंदिर परिसर में खड़े सूखे पेड़ पर्यटकों की जान के लिए खतरा बने हुए हैं। अब तक 2 लोगों की जान ले चुके ऐसे 16 और सूखे पेड़ खतरा बने हुए हैं। इन सूखे हुए पेड़ों को काटने के लिए वन विभाग व पुरातत्व विभाग गंभीर दिखाई नहीं दे रहा है, जिस कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

कुछ दिन पूर्व हडिम्बा माता परिसर में एक और पेड़ तूफान के कारण गिर गया जिसकी चपेट में आने से कई पर्यटक बाल-बाल बच गए। उधर देवसमाज के लोगों का कहना है कि मंदिर कमेटी की ओर से कई बार वन विभाग को लिखा जा चुका है। यहां तक पुरातत्व विभाग ने भी मंदिर और सैलानियों की सुरक्षा के मद्देनजर इन 16 सूखे हुए पेड़ों को काटने के लिए अनुमति मांगी है जबकि वन विभाग का कहना है कि कागजी कार्यवाई पूरी न होने के कारण सूखे हुए पेड़ों को काटने में देरी हो रही है।

पुरातत्व विभाग के अधीक्षक प्यारे लाल मीना कहते हैं कि मुझे कार्यभार संभाले अभी कुछ समय ही हुआ है। हडिम्बा मंदिर में सूखे हुए पेड़ों को काटने के लिए वन विभाग के साथ पत्राचार किया जा रहा है तथा जल्द ही समस्या का समाधान किया जाएगा।