कुल्लू में मिठाइयों के 12 सैंपल फेल, व्यापारियों में हड़कम्प

Wednesday, Oct 26, 2016 - 01:28 AM (IST)

कुल्लू: मिलावट पर शिकंजा कस खाद्य आपूर्ति विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग की इस कार्रवाई से व्यापारियों में हड़कम्प मच गया है। ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि हलवाई कारखानों में मिठाइयों को कई दिन पहले से ही इकट्ठा कर चुके हैं। यही नहीं, घटिया किस्म का सामान इस्तेमाल करने की सूचनाएं भी विभाग के पास पहुंच रही हैं। ऐसी भी सूचना है कि कई व्यापारी बाहरी राज्यों से सस्ती मिलावटी मिठाइयां बेचने के लिए कुल्लू का रुख कर चुके हैं। इसी के चलते विभाग ने व्यापारिक प्रतिष्ठानों में दबिश देकर कार्रवाई का क्रम शुरू कर दिया है।


खाद्य सुरक्षा अधिकारी भविता टंडन ने अपनी टीम के साथ पिछले 3 दिनों में विभिन्न स्थानों पर पहुंच कर 26 सैंपल भरे हैं। श्रीमती टंडन ने बताया कि उत्सव के माहौल में अक्सर कुछ लोग घटिया स्तर की खाद्य सामग्री बाजार में बेचते हैं। कुछ समय पहले ऐसे ही 50 सैंपल लिए गए थे जिनमें से 12 सैंपल फेल हुए हैं जिनमें मिठाइयां, रंग, खाद्य तेल व बिस्कुट शामिल हैं। इसमें दुग्ध उत्पाद भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विभाग जो सैंपल फेल हुए हैं उनकी कार्रवाई पूरी करके न्यायालय में चालान पेश करेगा। उन्होंने कहा कि दीपावली के मद्देनजर अभी तक 26 सैंपल लिए गए हैं। सैंपल लेने की प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी तथा सैंपल फेल होने पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


उधर, मंडी में विभाग की ओर से उठाए गए 35 सैंपलों में से 5 कंडाघाट लैब से आई रिपोर्ट में फेल पाए गए हैं। इनमें कुछ खाद्य प्रोडक्ट मिस ब्रांडेड और कुछ सब स्टैंडर्ड पाए गए हैं। इनमें औट बाजार से उठाए गए किशमिश, काजू, हींग व कुकिंग ऑयल जबकि नेरचौक व बिजनी बाजार से उठाए बिस्कुट के सैंपल फेल पाए गए हैं। पांचों के केस अब कोर्ट में लगाए जा रहे हैं, जहां सुनवाई के बाद विक्रेता और निर्माता दोनों पर मामला चलेगा। मंडी व कुल्लू दोनों जिलों का काम देख रही भविता टंडन ने दुकानदारों को चेताया है कि वे अपने प्लांटों में साफ-सफाई का खास ख्याल रखें और केवल उन्हीं वर्करों से काम करवाएं जिनका पंजीकरण लाइसैंस के तहत हुआ है।

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें