Watch Pics: दुनिया की सबसे कठिन श्रीखंड यात्रा होने वाली है बंद, जानिए कब?

Friday, Jul 22, 2016 - 01:53 PM (IST)

आनी (कुल्लू): दुनिया की सबसे दुर्गम धार्मिक यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव यात्रा विश्व पटल पर उभर रही है। बता दें कि 15 जुलाई से शुरू हुई ये श्रीखंड यात्रा 25 जुलाई को बंद कर दी जाएगी। जी हां, आनी प्रशासन द्वारा 25 जुलाई के बाद किसी भी जत्थे को श्रीखंड की और रवाना नहीं किया जाएगा। आनी एस.डी.एम. सीएल गुप्ता ने बताया कि 25 जुलाई के बाद किसी को भी श्रीखंड की और जाने नहीं दिया जाएगा। बार-बार हो रहे मौसम के खराब के चलते रास्तों में कई तरह की दिक्कत भी भक्तों को पेश आ रही है।


ऐसे में 30 जुलाई से पहले ही किसी भी जत्थे को श्रीखंड के लिए रवाना नहीं किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बार प्रशासन की ओर से श्रीखंड के रास्तों पर 60 पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही मनाली से रैस्क्यू टीम के 16 व जाहू से 14 व 10 अन्य भक्तों की सुरक्षा को लेकर टीम तैनात की गई है। इसी के साथ 3 जगह शिगाड़, थाचडू व भीमडवारी के समीप मेडिकल कैंप लगाए गए हैं। भक्तों की सुरक्षा का पूरा ध्यान तो यहं रखा गया है। प्रशासन की माने तो कई भक्त बिना पंजीकरण के ही यात्रा पर निकल जाते हैं, जो कि रास्ता भटक जाते हैं, जिस कारण से भी उनके साथ हादसे हो जाते हैं। बुधवार को हुई 3 युवाओं की मौत से भी यहां प्रशासन की पोल खुली है। 


ऊंचाई पर आती है भक्तों को दिक्कत
यहां यात्रा पर जाने से पहले आनी में ही पंजीकरण भक्तों का किया जाता है। लेकिन बावजूद इसके रास्तों में कई तरह की दिक्कतों के चलते भक्तों का यहां अपनी जान से हाथ धो बैठना पड़ता है।