रोहतांग दर्रा जाने वाले सैलानियों को इस झंझट से मिलेगा छुटकारा (PICS)

Monday, Sep 26, 2016 - 05:19 PM (IST)

कुल्लू: रोहतांग दर्रा पर जाने के लिए सैलानियों को अब इस झंझट से छुटकारा मिलेगा। पलचान-रोहतांग रोप-वे निर्माण के लिए विभाग के अधिकारियों ने कसरत करनी शुरू कर दी है और प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देशों में भी विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं, जिनमें साफ लिखा है कि इस रोप-वे निर्माण के लिए सभी विभागों के अधिकारी मिलकर कार्य करें और 1 माह के भीतर सभी कागजी औपचारिकताएं निपटानी होंगी ताकि रोप-वे का निर्माण करने वाली कंपनी इस कार्य को शुरू कर सके।


इसी विषय को लेकर डी.सी. कुल्लू की अध्यक्षता में एस.डी.एम. मनाली, जिला पर्यटन विकास अधिकारी रतन गौतम, वन मंडलाधिकारी डा. नीरज चड्ढा सहित लोक निर्माण व अन्य विभागों के अधिकारियों संग बैठक भी आयोजित की गई थी और रोप-वे का निर्माण कर रही कंपनी से संबंधित लोगों के साथ इसके निर्माण को लेकर गहन चर्चा भी की गई है। बैठक में वन विभाग की स्वीकृति का मामला उठाया गया और डी.सी. यूनुस ने भी इस काम में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि आगामी सर्दियों में होने वाले हिमपात से पूर्व सारा काम निपटाना होगा। उन्होंने वन विभाग को रोप-वे के निर्माण के लिए जरूरी फोरैस्ट क्लीयरैंस के मामले को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। 


सर्दियों में भी रोहतांग पहुंच सकेंगे पर्यटक 
पर्यटन नगरी मनाली के समीप पलचान में बनने वाले रोप-वे से पर्यटक सीधे रोहतांग जा सकेंगे। यह रोप-वे करीब 8 किलोमीटर लंबा होगा और इस रोप-वे की खास बात यह है कि पर्यटक सर्दियों में भी रोहतांग पहुंचकर बर्फ के बीच मौज-मस्ती कर सकेंगे। सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रा वाहनों व पर्यटकों की आवाजाही के लिए बिल्कुल बंद हो जाता है, ऐसे में रोप-वे एक ऐसा साधन होगा जिससे पर्यटक रोहतांग बहाल होने से पहले भी बर्फ के दीदार कर सकेंगे। रोप-वे के निर्माण से एन.जी.टी. द्वारा वाहनों की सीमित संख्या को दर्रे पर जाने की अनुमति से भी पर्यटकों को अब मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा।