Watch Pics: ''इस'' वजह से कहीं बंद न हो जाए लहरों पर रोमांच का खेल

Wednesday, Oct 26, 2016 - 02:19 PM (IST)

कुल्लू: कुल्लू में बहने वाली सदानीरा ब्यास नदी का पानी पहाड़ों पर पड़ रही भारी ठंड के चलते कम हो गया है। ब्यास नदी का पानी कम होने से घाटी में राफ्टिंग का कारोबार प्रभावित हो गया है। पानी कम होने से राफ्टिंग कारोबारी भी परेशान हो गए हैं और इसका सीधा असर उनके कारोबार पर पड़ रहा है। अगर जल्द ही घाटी में बारिश न हुई तो राफ्टरों का कारोबार ठप्प हो सकता है।


बबेली में राफ्टिंग का कारोबार करने वाले मीना राम, चंद्र कुमार, हुकम राम व गाइड सागर ने बताया कि रिवर राफ्टरों से सराबोर रहने वाली ब्यास नदी का घटता जलस्तर राफ्टरों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। इससे ब्यास की लहरों में राफ्ट रुक-रुक कर चल रही है। कई स्थानों पर राफ्टों के नदी के पत्थरों में फंस जाने का भी खतरा बना हुआ है।


उन्होंने बताया कि बबेली से बाशिंग तक का सफर एक राफ्ट करीब 40 मिनट में तय करती है लेकिन पानी कम होने के चलते अब राफ्ट को करीब डेढ़ घंटे का समय लग रहा है। उन्होंने बताया कि कुल्लू में इस समय करीब इस कारोबार के लिए 250 राफ्टें पंजीकृत हैं और 1 हजार से अधिक युवा इस व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। लिहाजा पानी का घटता स्तर इन सभी के लिए चिंता का कारण बन गया है।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें