रातोतांग ग्लेशियर में मिला विदेशी ट्रैकर का शव

Wednesday, Oct 05, 2016 - 10:02 PM (IST)

उदयपुर: लाहौल-स्पीति पुलिस को रातोतांग ग्लेशियर में विदेशी ट्रैकर महिला का शव मिला है। रातोतांग ग्लेशियर से रैस्क्यू करने के बाद शव को लाहौल मुख्यालय केलांग लाया गया। कनाडा दूतावास की गाइडलाइन पर बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद शव को यूएसए की महिला एलिसेनक्रिशयो को सौंप दिया गया। विदेशी युवा महिला ट्रैकर की मौत किन कारणों से हुई है, इसका पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा।


माना जा रहा है कि बर्फीले रातोतांग में ऑक्सीजन की कमी के कारण दम घुटने से महिला की मौत हुई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लाहौल-स्पीति के उदयपुर से होते हुए कनाडा की अनास्मिथ (30) अपनी महिला साथी यूएसए की  एलिसेनक्रिशयो (34) के साथ मयाड़ घाटी के थान पट्टन की तरफ से रातोतांग ग्लेशियर की ट्रैकिंग पर गई थी। मनाली की एक ट्रैकिंग एजैंसी के माध्यम से टै्रकिंग के लिए निकली दोनों विदेशी महिलाओं की मयाड़ घाटी की दुर्गम पुलिस चौकी तिंगरेट में 24 सितम्बर को एंट्री हुई है।


महिला ट्रैकरों के साथ एक गाइड और एक पोटर भी रातोतांग के बर्फीले सफर पर गए थे। उसके बाद 1 अक्तूबर को मध्य रात्रि डेढ़ बजे लाहौल-स्पीति प्रशासन को एक विदेशी ट्रैकर महिला की मौत होने की सूचना मिली। प्रशासनिक स्तर पर तत्काल पुलिस टीम बनाई गई। 2 अक्तूबर को रैस्क्यू अभियान में टीम लीडर एएसआई संदीप कुमार के साथ पुलिस के 9 अन्य सदस्य शामिल रहे, जिन्होंने 4 दिन की कठिन ट्रैकिंग के बाद कनाडा की 30 वर्षीय महिला का शव केलांग पहुंचाया। डीएसपी  केलांग संजय शर्मा ने कहा कि घटना की सूचना गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और कनाडा दूतावास को दी गई है।