भूकंप के लगातार झटकों से दहला हिमाचल, लोगों में दहशत

Saturday, Aug 27, 2016 - 02:03 PM (IST)

रामपुर (बिशेषर नेगी): हिमाचल प्रदेश में आज सुबह तेज बारिश के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक कुल्लू, आनी, रामपुर और आस पास भूकंप के तेज झटके लगातार महसूस हुए। पहला भूकंप सुबह 6 बजकर 44 मिनट पर 10 किमी की गहराई पर आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 आंकी गई। दूसरा भूकंप कुछ देर बाद 7 बजकर पांच मिनट पर 10 किमी की ही गहराई पर आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 थी।


राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि दोनों भूकंप का केंद्र कुल्लू में था। इतना ही नहीं कुल्लू में लगातार तीसरे भूकंप ते झटकों से लोग दहल उठे हैं। तीसरे भूकंप की तीव्रता 4.2 आंकी गई है। इनसे जान-माल के किसी नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं हैं। बताया जा रहा है कि हिमाचल में शायद यह पहली बार हुआ है कि भूकंप आने से पहले लोगों ने जमीन में धमाकों की आवाज सुनी।


धमाकों से लोग इतनी दहशत में हैं कि भारी बारिश के बीच घरों से निकल कर बाहर सड़क पर आकर बैठ गए हैं। वहीं, प्रशासन ने पूरे प्रदेश में हाई-अलर्ट जारी कर दिया गया है। शहर में सनाटा पसरा हुआ है और स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। साथ ही भूकंप के झटकों से कई घरों को भी खतरा पहुंचा है।