आखिर क्यों मणिकर्ण जाने से कतराने लगे श्रद्धालु, पढ़ें पूरी खबर (Watch Pics)

Saturday, Feb 06, 2016 - 04:43 PM (IST)

कुल्लू: हिमाचल के जिला कुल्लू की प्रसिद्ध धार्मिक एवं पर्यटन नगरी मणिकर्ण जाने से अब सैलानी व श्रद्धालु कतराने लगे हैं। भुंतर से लेकर मणिकर्ण तक सड़क की हालत वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। हालांकि लोक निर्माण विभाग को जल्द सड़क को दुरुस्त करने के भी निर्देश जारी हुए हैं लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।


बताया जा रहा है कि भुंतर से लेकर मणिकर्ण तक सड़क कई जगह काफी तंग है। वहीं सड़क किनारे सुरक्षा के भी कोई ठोस प्रबंध नहीं हैं। गत वर्ष सरसाड़ी में हुआ बस हादसा भी खराब सड़क का एक उदाहरण है। इस दुर्घटना में दर्जनों पंजाबी श्रद्धालुओं को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। हालांकि सड़क की दुर्दशा को लेकर कई बार संगठनों द्वारा रोष प्रदर्शन भी किया गया और धरने देकर ज्ञापन सौंपे गए लेकिन अभी तक सड़क की दिशा में कोई सुधार नहीं आया है। 


बागवान झेल रहे नुक्सान
मणिकर्ण घाटी के पर्यटन व्यवसायी किशन ठाकुर, चुनी लाल, तेजा सिंह, हेत राम व प्रेम लाल ने बताया कि विदेशी पर्यटकों के लिए मणिकर्ण घाटी किसी जन्नत से कम नहीं है। मार्च माह के दौरान ही दर्जनों विदेशी पर्यटक मणिकर्ण घाटी के विभिन्न स्थानों पर दस्तक देना शुरू कर देते हैं लेकिन खराब सड़क के कारण पर्यटक यहां ज्यादा दिन नहीं ठहर पाते हैं। खराब सड़क के कारण वाहन चालक भी मणिकर्ण आने से कतराते हैं। इस कारण भी घाटी के पर्यटन व्यवसाय को नुक्सान उठाना पड़ रहा है।