वाहनों की आवाजाही के लिए मनाली-लेह मार्ग बहाल

Friday, May 27, 2016 - 07:46 PM (IST)

कुल्लू: सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग को सीमा सड़क संगठन द्वारा वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। 38 बीआरटीएफ के कमांडर कर्नल केपी राजेन्द्र ने सरचू में रिबन काट कर लेह मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया है। उन्होंने बताया कि इस साल लेह मार्ग को गत साल की अपेक्षा 3 सप्ताह पहले वाहनों की आवाजाही के लिए खोला गया है। लाहौल की ओर से दीपक प्रोजैक्ट तथा लेह की ओर से हिमांक प्रोजैक्ट से सड़क से बर्फ  हटाने का कार्य किया गया।

 

मनाली से सरचू तक 222 किलोमीटर लंबी सड़क से बर्फ  हटाने का कार्य मार्च माह से आरम्भ किया गया था। 4,348 मीटर ऊंचे बारालाचा दर्रे पर अभी भी 8 से 10 फुट बर्फ  है तथा दर्रे पर स्थित सूरजताल में अभी भी बर्फ जमी हुई है। मनाली से सरचू तक 9 टन क्षमता वाले पुल हैं, जिनमें गुलाबा, मढ़ी, कोकसर, दारचा जिंगजिंगबार तथा सरचू पुल शामिल हैं। अधिकतर वाहनों में क्षमता से अधिक भार ढोने से इन पुलों में कई बार समस्या आई है।

 

कर्नल केपी राजेन्द्र ने कुल्लू प्रशासन तथा लाहौल प्रशासन से आग्रह किया कि वाहनों का वजन करने के लिए तुलाई मशीन स्थापित करें ताकि पुलों की क्षमता से अधिक भार से होने वाली असुविधा से बचा जा सके। इस अवसर पर 70 आरसीसी के ओसी लैफ्टिनैंट कर्नल विजय कुमार भी मौजूद रहे।