नकदी फसलों पर पड़ने लगी बरसात की मार, सेब पर भी कालेपन का खतरा मंडराया

Sunday, Aug 28, 2016 - 10:16 AM (IST)

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के कई इलाकों में लगातार बारिश ने हजारों किसानों और बागवानों को चिंता में डाल दिया है। लगातार हो रही बारिश से किसानों की मक्की, सब्जियां और नकदी फसल जैसे फूल गोभी, बंद गोभी व टमाटर आदि फसलें खेतों में ही सड़ने लगी हैं।

इस कारण किसानों को भारी आर्थिक नुक्सान झेलना पड़ रहा है। सब्जियों की कम सप्लाई और सेब के कम तुड़ान के चलते मंडियों के कारोबार में गिरावट आने लगी है। लगातार बारिश से सेब का तुड़ान भी प्रभावित हो रहा है।

घाटी के कई इलाकों में बारिश के कारण सेब में कालेपन का खतरा सताने लगा है। इस कारण बागवानों को नुक्सान उठाना पड़ रहा है। घाटी में टमाटर, फूलगोभी व अन्य साग सब्जियां बड़े पैमाने पर तैयार हैं लेकिन लगातार बारिश से सब्जियां खेतों में ही सड़ने लगी हैं।

घाटीवासी निधि चंद, नरोत्तम, नीरत सिंह, कमलेश कुमार, मेहर चंद, मूल चंद, लाल सिंह, सोनू, चोले राम व हेमराज आदि का कहना है कि उनकी सब्जियों खेतों में ही खराब हो रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर मौसम के मिजाज में बदलाव नहीं आया तो सेब की फसल भी कालेपन और ड्रॉपिंग का शिकार हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसी तरह बारिश जारी रही तो फसलें पूरी तरह से खराब हो जाएंगी और वे भारी कर्ज के नीचे दब जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस समस्या को लेकर वे कृषि विभाग से भी संपर्क साध चुके हैं लेकिन अभी तक कोई भी बचाव के उपाय उन्हें नहीं बताए गए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि नुकसान का जायजा लिया जाए।