आसमान छूने को बिलिंग तैयार, धर्मशाला में क्रिकेट का बुखार

Saturday, Oct 15, 2016 - 12:32 PM (IST)

पालमपुर: आसमान छूने की तमन्ना है तो बिलिंग आप के इंतजार में है, वहीं धर्मशाला का क्रिकेट स्टेडियम प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ रोमांच परोसने को तैयार है। प्रदेश का स्पोर्ट्स हब बन चुके कांगड़ा जनपद में एक बार फिर खेलों का खुमार सिर चढ़ बोल रहा है। बात चाहे क्रिकेट की हो या फिर साहसिक खेल पैराग्लाइडिंग की, दोनों ही खेलों ने क्षेत्र को नई पहचान दी है।


न्यूजीलैंड व टीम इंडिया के मध्य 16 अक्तूबर को धर्मशाला के क्रिकेट स्टेडियम में प्रस्तावित एकदिवसीय मैच को लेकर देश-विदेश से क्रिकेट प्रेमी यहां पहुंचने लगे हैं तथा लाइव कवरेज द्वारा भी धौलाधार की सुंदरता को विश्वभर के लोग देख पाएंगे, वहीं बिलिंग में भी पैराग्लाइडिंग के चाहवान विश्वभर से पहुंचना आरंभ हो गए हैं। फैडरेशन ऑफ एयरोनॉटिकल इंटरनैशनल द्वारा इंडियन नैशनल पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी चैम्पियनशिप कैट-2 का आयोजन बिलिंग में किए जाने का निर्णय लिया गया है। यह प्रतियोगिता 11 से 14 नवम्बर तक आयोजित की जानी प्रस्तावित है।


भारत में इस तरह की प्रतियोगिता पहली बार होने जा रही है। गत वर्ष वर्ल्ड कप के बाद इस प्वाइंट को विश्वभर में ख्याति मिली है। इससे पहले भी गत वर्ष बिलिंग घाटी में वर्ल्ड कप का सफ ल आयोजन हुआ था जिसमें विश्वभर के 31 देशों के पायलटों ने भाग लिया था। बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष व शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि यह प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है कि इस बार बिलिंग में इंडियन नैशनल पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी चैम्पियनशिप का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि फैडरेशन ऑफ  एयरोनॉटिकल इंटरनैशनल ने इस वर्ष होने वाले कप की घोषणा की है। ऐसे में एसोसिएशन इस वर्ष भी इस कप का सफ ल आयोजन करवाने का प्रयास करेगी।


पायलटों के लिए अनुकूल बिलिंग का मौसम
कई खूबियां बिलिंग को अन्य स्थलों से अलग पहचान दिलवाती हैं। कठिन परिस्थितियों में यहां 20 से 30 किलोमीटर की उड़ान भरी जा सकती है तो अनुकूल परिस्थितियों में 100 किलोमीटर की उड़ान भरा जाना आम है। पैराग्लाइडिंडग के लिए आवश्यक थर्मल भी यहां पायलटों को आसान से मिल जाता है। थर्मल के कारण अनुभवी पायलट 3800 से 4200 मीटर तक की ऊंचाई प्राप्त कर लेता है जबकि इस स्थान पर 5 हजार मीटर से अधिक तक की ऊंचाई प्राप्त करने के लिए थर्मल उपलब्ध है। ऐसे में पायलट एक थर्मल से दूसरे थर्मल तक ग्लाइड कर क्रॉस कंट्री कर सकते हैं। 


विश्व का सबसे मनोरम क्रिकेट स्टेडियम है धर्मशाला
समुद्र तल से लगभग 1457 मीटर ऊंचाई पर स्थित धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम से हिमाच्छादित धौलाधार का मनोरम दृश्य दिखता है। यहां की विकेट को देश के अन्य क्रिकेट स्टेडियम की तुलना में तेज व उछाल भरी माना जाता है। इसे विश्व का सबसे मनोरम क्रिकेट स्टेडियम माना जाता है। अब तक 2 अंतर्राष्ट्रीय वन-डे यहां खेले जा चुके हैं, वहीं 8 टी-20 मैच भी इस स्टेडियम में अब तक खेले गए हैं। हाल ही में इस स्टेडियम को टैस्ट मैच वैन्यू के रूप में चयनित किया गया है।