अब स्मार्ट सिटी का हर घर बनाएगा बिजली, जानिए कैसे?

Thursday, Sep 29, 2016 - 02:55 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): स्मार्ट सिटी धर्मशाला में अब बार-बार बिजली आने और जाने की समस्या से लोगों को राहत मिलेगी। अब स्मार्ट सिटी के लोगों के अपने घरों की छतों से ही बिजली तैयार होगी। सोलर पॉवर सिस्टम फोटोवैल्टिक (पीवी) सूर्य की किरणों को इलेक्ट्रिसिटी में तबदील करेगी। इससे शहर के लोगों के पैसों की बचत होने के साथ-साथ कमाई भी हो सकेगी। लोग अपने सोलर एनर्जी सिस्टम से तैयार बिजली को बेच भी सकेंगे। इससे लोगों को विद्युत बोर्ड की आपूर्ति और ग्रिड फेल होने की समस्या पर भी आश्रित नहीं रहना पड़ेगा।


स्मार्ट सिटी धर्मशाला में अब रंग-बिरंगी छतें नजर आना जल्द ही कम हो जाएगी। रंग-बिरंगी छतों के स्थान पर अब शहर के लोगों के घरों की छतों पर सोलर पावर सिस्टम नजर आएंगे। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के घरों को सोलर पावर सिस्टम फिट करने का प्रोपोजल तैयार किया गया है। इसके तहत घरों में सोलर रूप टॉप पीवी प्लांट एक एमडब्ल्यूपी (4 मल्टीप्लाई 250) लगाया जाएगा।


फोटोवैल्टिक प्लांट पीवी के तहत सूर्य की किरणों को बिजली में बदला जाता है, जिससे लोगों को अपने घरों की छतों से ही बिजली की सप्लाई सभी इलेक्ट्रॉनिक गजट से मिलने शुरू हो जाएगी। इस बारे ज्यादा जानकारी देते हुए नगर निगम के उपमहापौर देवेन्द्र जग्गी ने बताया की इस मास्टर प्लान के तहत लोगों को विद्युत बोर्ड की बिजली पर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा और बिजली बिल भरने के लिए अपनी जेबें ढीली करने से भी छुटकारा मिल जाएगा। उन्होंने बताया इतना ही नहीं लोग अपने घरों के सिस्टम से जरूरतमंद घरों और दूकानों आदि को बिजली सप्लाई कर सकेंगे। सोलर पावर सिस्टम की सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि वैज्ञानिक रूप से बिजली बनाने की इस विधि को हानि रहित तरीका बताया गया है। सूर्य से तैयार होने वाली बिजली से कोई भी नुकसान नहीं होता है।