बिजली की तार गिरने से एक की मौत, 4 झुलसे

Saturday, Jun 25, 2016 - 12:21 AM (IST)

कांगड़ा: मटौर में देर रात्रि 11 केवी की तार गिरने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई जबकि 4 लोग घायल हो गए। घायलों की पहचान महिन्द्र, माया देवी, मिल्खी राम व पुष्पा के रूप में हुई है। घायलों को डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा ले जाया गया। मृतका के परिजनों के साथ टांडा आए उपप्रधान संजीव कुमार ने बताया कि रात को अचानक हाई वोल्टेज से लगभग 16घरों के बिजली के उपकरण टीवी, फ्रिज व अन्य लाखों रुपए का सामान जल गया। लोगों ने घरों से बाहर भागकर जान बचाई। उधर, इस मामले को लेकर विद्युत विभाग ने एक कमेटी का गठन किया है। 

 

पुलिस उपाधीक्षक कांगड़ा सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि अयोध्या देवी को जब उपचार के लिए टांडा ले जाया गया तो डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया जबकि महिन्द्र, माया देवी, मिल्खी राम व पुष्पा को उपचार के लिए टांडा में भर्ती करवाया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग के खिलाफ लापरवाही से मौत होने के कारण धारा 304-ए में मामला दर्ज कर लिया है। घायलों में महिंद्र कुमार विद्युत विभाग में लाइनमैन हैं जबकि मिल्खी राम इसी विभाग से सेवानिवृत्त हो चुका है। इस बारे अधिशासी अभियंता विद्युत धर्मशाला मंडल अजय गौतम ने बताया कि रात को बिजली की तार गिरने के बाद 132 केवी का ब्रेकर अपने आप ट्रिप नहीं हुआ और फोन करके बिजली बंद करवाई गई। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने पर नियमानुसार मृतका के परिवार को मुआवजा दिया जाएगा।

 

इस बारे सहायक अभियंता एससी चड्ढा 132 केवी वीरता ने बताया कि यह सच है कि रात को ओटो कट नहीं हुआ। फोन आने पर बिजली बंद की गई जबकि हमारे यहां ट्रिपल सुरक्षा सिस्टम है और वह ठीक से काम कर रहा है। इस बारे विद्युत अधीक्षण अभियंता नूरपुर 132 केवी राजेश कुमार ने बताया कि इस बारे जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है जोकि एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देगी, उसके बाद सारे तथ्य सामने आएंगे।