हिमाचल की खूबसूरत वादियों में होने वाले पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप की ये तस्वीरें आपको कर देंगी रोमांचि

Saturday, Oct 24, 2015 - 04:06 PM (IST)

कांगड़ा: देश में पहली बार पैराग्लाइडिंग का स्वर्ग कहे जाने वाली बिलिंग घाटी में वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है। आपको बता दें कि हिमाचल की खूबसूरत वादियों में शुक्रवार से पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप-2015 की शुरुआत हो गई है। कांगड़ा घाटी के बीड़-बिलिंग में यह प्रतियोगिता 31 अक्टूबर तक चलेगी और इसमें देश-विदेश के पैराग्लाइडर हिस्सा ले रहे हैं। बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने बिलिंग स्थित टेक ऑफ प्वाइंट के समीप हवन यज्ञ कर सफल आयोजन की कामना की। तिब्बती मोनेस्ट्री शेराबलिंगा में केंद्रीय विमानन उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ कर विधिवत शुरूआत की। 


बताया जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने पैरा पायलटों से भी मुलाकात की। वहीं पता चला है कि शनिवार से पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप के मुकाबले शुरू हो जाएंगे। पहली बार देश के 8 पायलट भाग्य आजमा रहे हैं। इसमें 6 पायलट हिमाचली हैं। दूसरी ओर वर्ल्ड कप के लिए 35 देशों के 129 पायलट बिलिंग घाटी से उड़ान भरेंगे। वहीं बीड़-बिलिंग घाटी का आसमान रंग बिरंगी छतरियों से सराबोर हो रहा है। रंग-बिरंगे पैराग्लाइडर के साथ उड़ान भरकर हवा में हैरतअंगेज करतब दिखाते पैराग्लाइडर पायलट रोमांच का अनुभव करने के साथ-साथ पर्यटकों का मनोरंजन कर रहे हैं।


जानकारी के मुताबिक वर्ल्ड कप के दौरान बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा बिलिंग में मौजूद रहेंगी। वे पैरा पायलटों की हौसला अफजाई के लिए शनिवार को यहां पहुंचेंगी। वहीं अभिनेता अक्षय कुमार को भी न्योता भेजा गया है, लेकिन अभी उनका कार्यक्रम फाइनल नहीं हो पाया है। भारत के पहले पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में पहली मर्तबा प्रतिभागी के तौर पर भाग ले रहे बीड़ के स्थानीय पायलट ज्योति ठाकुर और अरविंद पाल का कहना है कि घाटी में हो रहे पहले वर्ल्ड कप ने युवाओं के लिए नए अवसर पैदा कर दिए हैं। बीड़ में नेशनल अकादमी की स्थापना से बीड़ के युवाओं को आर्थिक दृष्टि से लाभ होगा। क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।