PICS: विश्व की सर्वश्रेष्ठ पैराग्लाइडिंग साइट बिलिंग ने भी दिए हैं कई जख्म

Sunday, Oct 16, 2016 - 12:17 PM (IST)

पालमपुर: खेल साहसिक है, ऐसे में खतरा भी नाम में ही छुपा है। रोमांच व खतरे का चोली दामन का साथ रहा है। विश्व की सर्वश्रेष्ठ पैराग्लाइडिंग साइट में से एक मानी जाने वाली बिलिंग ने भी कई जख्म दिए हैं। अब तक बिलिंग से उड़ान भरने वाले 4 पायलट मौत का शिकार बने हैं तो शुक्रवार को एक अन्य पायलट इस साहसिक खेल का निवाला बना। यद्यपि बताया जा रहा है कि इंगलैंड के इस पायलट इयान मीकॉम ने बिलिंग से उड़ान नहीं भरी थी तथा इयान ने मंडी जनपद के अंतर्गत आने वाले बरोट क्षेत्र के झटींगरी से टेक ऑफ किया था परंतु लॉक न खुल पाने के कारण सीधा नीचे जा गिरा तथा उसकी मौत हो गई।


बिलिंग टेक ऑफ प्वाइंट से वर्ष 2002 में उड़ान भरने वाला पायलट अभी तक लापता है। ब्रिटेन के ज्योल किचिन का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है। इसी कड़ी में वर्ष 2004 में एक और दुर्घटना सामने आई तथा चंडीगढ़ के के.के. टंडन की भी ऊंचाई से गिरने के कारण मौत हो चुकी है जबकि वर्ष 2009 में रूस के फ्री फ्लायर एलैक्सी फ्री फ्लाइंग के  दौरान लापता हो गए थे तथा वर्ष 2010 में एक भेड़पालक को उनका शव धौलाधार की पहाडिय़ों में मिला था।


इसी वर्ष क्रैश लैंडिंग करने वाले एक पायलट के बचाव में गए एक अन्य पायलट की भी खाई में गिरकर मौत हो गई थी। रूस के पायलट यूडेन रैस्क्यू अभियान के दौरान पैर फिसलने के कारण गहरी खाई में जा गिरे थे जिस कारण उनकी भी मौत हो गई। यद्यपि कई सौभाग्यशाली रहे तथा विकट परिस्थितियों में पहुंचने के बाद भी सुरक्षित रैस्क्यू कर लिए गए। वर्ष 2009 में रशियन पायलट खाइल व डेनिस लैंडिंग के दौरान घायल हो गए थे तो दमित्री आदि हिमानी चामुंडा की ऊंची पहाड़ियों में जा अटका था जिसे बचाव दल ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया था। वर्ष 2015 में यू.के. की महिला पायलट रूथ चर्चिल बंदला पालमपुर में कै्रश लैंडिंग करने पर विवश हुई थी। उसे पीठ व गर्दन पर चोटें आई थीं, वहीं इसी वर्ष दक्षिण अफ्रीका का क्रिस वान नार्ड जोगिंद्रनगर के अप्पर कोहल में क्रैश लैंडिंग के दौरान घायल हो गया था।