होस्टल में छात्रा ने लगाया फंदा

Wednesday, Aug 31, 2016 - 12:20 AM (IST)

मंडी : वल्लभ कालेज के होस्टल में बी.एससी. थर्ड सैमेस्टर में पढ़ रही छात्रा ने मंगलवार सुबह फंदा लगा लिया जिससे उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार छात्रा प्रीति (18) पुत्री राजेश कुमार निवासी पटड़ीघाट रविवार को घर से वापस मंडी होस्टल आई थी और सोमवार को दिनभर कालेज में बिताने के बाद मंगलवार सुबह करीब 11 बजे अपने होस्टल के कक्ष में पंखे से लटक कर फंदा लगा लिया। फंदा लगाने से पूर्व छात्रा ने अपने पिता से मोबाइल फोन पर करीब डेढ़ मिनट बात की और उसके बाद उसे किसी और का फोन भी आया। इस फोन के बाद प्रीति की सहेली सिमरन को फोन आया कि प्रीति फोन नहीं उठा रही है तो उसे जाकर देखो। जैसे ही सिमरन होस्टल के कमरे में पहुंची उससे पूर्व प्रीति ने फंदा लगा लिया था। फंदा लगाने की सूचना सिमरन ने कालेज के प्रिंसीपल को दी। सूचना मिलते ही पुलिस बल व कालेज प्रशासन मौके पर पहुंच गया। कालेज के प्रवक्ताओं ने फंदा काटकर प्रीति को पुलिस की गाड़ी में क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाया जहां जांच में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 

जानकारी के मुताबिक होस्टल के कमरे में 4 छात्राएं रहती थीं जिसमें से 3 छात्राएं अपनी कक्षा लगाने के लिए चली गई थीं लेकिन प्रीति ने सुबह उन्हें बताया कि उसके टांग व बाजू में दर्द है और वह कक्षा लगाने नहीं जाएगी।प्रिंसीपल के अनुसार प्रीति अत्यंत मधुर स्वभाव और प्रतिभावान छात्रा थी मगर उसने ऐसा कदम क्यों उठाया यह उनकी समझ से परे है।मृतका के पिता ने बताया कि 10:48 बजे उनकी बात बेटी से हुई थी मगर उसमें ऐसा कुछ नहीं लगा कि वह इतना बड़ा कदम उठा लेगी।

 

सदर थाना प्रभारी चेत सिंह भंगालिया ने बताया कि वह फंदा लगाने के सभी कारणों की जांच करने में लगे हुए हैं। मृतका का मोबाइल फोन पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद उसे परिजनों के हवाले कर दिया गया है। उधर, दिनभर छात्रों में चर्चा रही कि मेधावी छात्रा प्रीति ने खराब रिजल्ट आने पर ऐसा कदम उठाया है।

 
एनएसयूआई ने मंगलवार को एस.पी. से छात्रा के आत्महत्या के मामले की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष हमित जम्वाल ने एस.पी. से आग्रह किया कि मामले की शीघ्र निष्पक्ष जांच की जाए। इस मौके पर कैंपस अध्यक्ष अंकित, उपाध्यक्ष नवनीत, सचिव ज्योति, कालेज प्रभारी विजय शर्मा सहित रोहित, मोहित, यश शर्मा, तनुजा व सोनाक्षी सहित अनेक कार्यकत्र्ता मौजूद रहे। 
 
इस बारे में गहनता से छानबीन की जाएगी। मौके से कोई सुसाइड नोट अभी तक बरामद नहीं हुआ है। 
प्रेम कुमार ठाकुर, एपी मंडी