माजरा-डमटाल में 5 अहातों पर चला प्रशासन का डंडा

Friday, Sep 30, 2016 - 12:57 AM (IST)

नूरपुर:  नूरपुर उपमंडल के माजरा तथा डमटाल में श्री राम गोपाल मन्दिर की भूमि पर रेलवे लाइन के पास जंगलों में चल रहे 5 अवैध दारू के अहातों को नूरपुर प्रशासन ने नष्ट कर दिया। एसडीएम राकेश कुमार प्रजापति की अगुवाई में उक्त कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इस कार्रवाई में श्रीराम गोपाल ट्रस्ट के मन्दिर अधिकारी जोगिंद्र वर्मा तथा ढांगू-डमटाल की पुलिस टीम साथ थी। उक्त कार्रवाई दोपहर एक बजे से शाम 5 बजे तक चली। इस कार्रवाई में एक अहाता माजरा में तथा 4 अहाते डमटाल में प्रशासन ने तोड़े। इन अहातों में लगभग 4 गैलन कच्ची शराब भी नष्ट की गई।


प्रशासन द्वारा की गई अचानक कार्रवाई से इन अहातों के मालिक सब कुछ छोड़ कर भागने में सफ ल रहे। प्रशासन ने अहाते नष्ट करने के बाद अहातों को जाने बाले रास्तों में गहरे गड्ढे खोद कर इनको बन्द कर दिया। इसके बाद प्रशासन ने माजरा में खनन विभाग की सूचना पर अवैध खनन माफि या पर कार्रवाई करते हुए खनन माफि या द्वारा बनाए गए 4 रास्तों को भी बंद कर दिया। इस संदर्भ में एसडीएम राकेश कुमार प्रजापति ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि मन्दिर की भूमि पर जंगलों में चल रहे माजरा और डमटाल में 5 अवैध अहाते जड़ से नष्ट कर दिए गए हैं।


ये अहाते काफ ी समय से अवैध शराब तथा जुए के अड्डे थे,  प्रशासन की नजर इन पर काफ ी दिनों से थी तथा वीरवार को इन पर कार्रवाई की गई। एसडीएम ने बताया कि अहातों को नष्ट करने के साथ-साथ माजरा में खनन माफि या द्वारा बनाए गए 4 रास्तों को बंद किया गया है। इन रास्तों का आकलन खनन विभाग द्वारा किया गया था तथा खनन विभाग से सूचना मिलने के बाद मौके पर जाकर इन रास्तों को बंद किया।