करंट लगने से लाइनमैन की मौत

Wednesday, May 25, 2016 - 01:23 AM (IST)

लम्बागांव: विद्युत मंडल लम्बागांव के उपमंडल जयसिंहपुर के अंतर्गत संघोल-हारसी फीडर के संघोल गांव में विद्युत पोल पर मुरम्मत करने चढ़े सहायक लाइनमैन की करंट लगने से मौके पर ही मौत हो गई।

 

जानकारी के अनुसार मौसम के खराब होने के चलते संघोल की विद्युत सप्लाई पिछले एक दिन से बाधित थी जिसके चलते सोमवार को विद्युत विभाग के कर्मचारी सोमवार देर रात तक उसे ठीक करने में लगे रहे। मंगलवार सुबह ही कर्मचारी फिर से उसी स्थान पर विद्युत ठीक करने के लिए पहुंच गए। इसी बीच विभाग में काम करने वाला सहायक लाइनमैन रवि कुमार (52) निवासी संधोल बिजली का जम्पर बंद करके उसके आगे के पोल पर बिजली की तारों को जोडऩे के लिए पोल पर चढ़ गया।

 

मंगलवार सुबह करीब सवा 8 बजे के समय यह हादसा पेश आया व उस बीट के जेई सहित अन्य स्टाफ  के सदस्य भी वहां पर उपस्थित थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रवि कुमार पोल पर लगी बिजली की तार को जोड़ चुका था व पोल पर चढऩे से पहले उसने खुद जम्पर बंद किए थे। हालांकि वह पोल पर अपना काम लगभग पूरा कर चुका था तभी अचानक पोल पर जोर से बिजली चमकने के साथ ही धमाके की आवाज हुई व लाइनमैन पोल से नीचे आ गिरा। वहां पर मौजूद जेई सहित अन्य कर्मचारियों द्वारा रवि कुमार को तुरंत ही जयसिंहपुर स्थित अस्पताल लाया गया लेकिन तब तक उसकी मौज हो चुकी थी।

 

हादसे के समय संबंधित सहायक अभियंता एसके सकलानी व अधिशासी अभियंता आरके खरवाल अन्य स्थानों पर विद्युत शिकायतें निपटाने में लगे हुए थे व घटना की सूचना मिलते ही अस्पताल पहुंच गए। डीएसपी बैजनाथ पूर्ण चंद भी बाद दोपहर तक घटनास्थल पर पहुंचे व साक्ष्यों की जांच की। थाना प्रभारी कमल कांत के अनुसार पुलिस ने मामला दर्ज करके शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया है व मामले की छानबीन जारी है।

 

अधिशासी अभियंता आरके खरवाल के अनुसार घटना के पीछे के कारणों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। उनके अनुसार जब पीछे से विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई थी तो ऐसे में लाइन में करंट आने की गुंजाइश नहीं रह जाती। उन्होंने बताया कि हो सकता है कि उस समय कहीं पर आसमानी बिजली गिरी हो व तारों के सम्पर्क में आने से हादसे का कारण बन गई हो।