अब भारतीय अस्पतालों में भी नौकरी कर सकेंगी तिब्बती नर्सें

Wednesday, Aug 24, 2016 - 12:35 PM (IST)

धर्मशाला: अब भारतीय अस्पतालों में तिब्बती नर्सें नौकरी कर सकेंगी। वे स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकारी नौकरी के लिए भी पात्र होंगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने भारत में निर्वासन में रह रहीं तिब्बती नर्सों के पंजीकरण को मान्यता देने की बात कही है। यह मान्यता केवल उन्हीं को हासिल होगी, जिन्होंने इंडियन नर्सिंग काऊंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त इंस्टीच्यूट से कोर्स किया होगा। 


जानकारी के मुताबिक यह सूचना हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर मंत्रालय के सचिव सीके मिश्रा ने पत्र लिखकर दलाईलामा ब्यूरो कार्यालय को दी है। यह पत्र दलाईलामा ब्यूरो कार्यालय की तरफ से 3 मार्च, 2016 को दायर की गई अपील के नियम में आया है। हालांकि सितंबर, 2013 में भारतीय नर्सिंग परिषद ने तिब्बती नर्सों के पंजीकरण पर रोक लगा दी थी। इसके पीछे यह तर्क दिया गया था कि तिब्बती विदेशी हैं और परिषद के मानदंडों के मुताबिक तिब्बती युवतियां भारत में बतौर नर्स काम नहीं कर सकतीं।


अब पंजीकरण की मंजूरी मिलने पर निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री लोबसांग सांग्ये सहित तमाम प्रतिनिधियों ने भारत सरकार, विदेश मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय सहित भारतीय नर्सिंग काऊंसिल का आभार जताया है। भारत सरकार ने तिब्बती नर्सों के पंजीकरण को मान्यता दे दी है।