अब खराब मौसम में भी Land हो सकेंगे विमान

Sunday, Sep 25, 2016 - 04:07 PM (IST)

धर्मशाला: विमान में सफर करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। बता दें कि गग्गल एयरपोर्ट पर अब खराब मौसम में भी विमान उतर सकेंगे। इसके समाधान के लिए गग्गल एयरपोर्ट पर डॉप्लर वी.एच.एफ. ओमनी डायरैक्शनल रेंज (डी.वी.ओ.आर.) स्थापना का कार्य जोरों पर है। करीब 1 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से तैयार हो रहे इस सिस्टम के दिसम्बर या जनवरी माह के शुरूआती दिनों में तैयार होने की संभावना जताई जा रही है।


जानकारी के अनुसार इस सिस्टम की स्थापना से खराब मौसम में भी गग्गल एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की लैंडिंग संभव हो पाएगी। वहीं डी.वी.ओ.आर. सिस्टम का सही मायने में गग्गल एयरपोर्ट पर लाभ मिलना मई-जून में शुरू होगा क्योंकि बारिश के मौसम में ही अधिकतर खराब मौसम के चलते फ्लाइट्स रद्द होने की संभावना रहती है, लेकिन डी.वी.ओ.आर. सिस्टम लगने के बाद यहां खराब मौसम में भी विजिबिलिटी मिलने से फ्लाइट्स लैंड हो सकेंगी।


56 कर्मी संभालेंगे एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा
संवेदनशील श्रेणी में रखे गए गग्गल एयरपोर्ट पर सुरक्षा की दृष्टि से भी सुरक्षा कर्मियों का दायरा बढ़ाया जाएगा। इसके लिए एक प्रोपोजल तैयार करके भेजी है, जिस पर एयरपोर्ट प्रशासन को स्वीकृति मिल चुकी है। इस स्वीकृति के मिलने के बाद अब एयरपोर्ट पर सुरक्षा कर्मियों की संख्या 56 हो जाएगी, जिससे एयरपोर्ट पर सुरक्षा का घेरा और मजबूत होगा। उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में 26 के करीब पुलिस जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए हैं। वहीं गग्गल एयरपोर्ट पर रोजाना 3 फ्लाइटें लैंड होती हैं। इनमें से 2 उड़ानें स्पाइस जैट और एक एयर इंडिया की है।