10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू, जानिए कितनी रहेगी फीस

Saturday, Oct 01, 2016 - 09:47 AM (IST)

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च, 2017 में संचालित की जाने वाली मैट्रिक व जमा-2 श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र परीक्षा शुल्क 1 से 15 अक्तूबर तक ऑनलाइन जमा करवाया जा सकता है। उक्त तिथि के उपरांत कोई भी आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा। मैट्रिक कक्षा के लिए एडमिशन फीस 400 रुपए तथा जमा-2 की परीक्षा के लिए 550 रुपए एडमिशन फीस बताई गई है। 


बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि यदि किसी विद्यालय के पास डेबिट कार्ड है तो डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमैंट गेटवे से फीस जमा करवा सकते हैं। यदि विद्यालय के पास डेविट कार्ड नहीं है तो क्रेडिट कार्ड से अपनी फीस जमा करवा सकते हैं, वहीं यदि किसी विद्यालय के पास डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड नहीं हैं तो विद्यालय एन.ई.एफ.टी./ आर.टी.जी.एस. से अपनी फीस हिमाचल प्रदेश स्टेट को-आप्रेटिव बैंक के माध्यम से सचिव स्कूल शिक्षा बोर्ड के खाते में जमा करवाई जा सकती है। इसके अलावा अंकित बैंक खाता में नैट बैंकिंग के माध्यम से भी विद्यालय अपनी फीस जमा करवा सकते हैं।


मैट्रिक विज्ञान विषय की प्रैक्टीकल नोटबुक लाना अनिवार्य
शैक्षणिक सत्र 2016-17 से प्रदेश के सभी सरकारी एवं हि.प्र. स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों में मैट्रिक विज्ञान विषय की प्रैक्टीकल नोट बुक लगवाना अनिवार्य किया है। बोर्ड सचिव ने बताया कि विज्ञान विषय की मैट्रिक कक्षा की प्रैक्टीकल नोट बुक तैयार करके मुद्रित करवा कर हिमाचल प्रदेश के समस्त पुस्तक वितरण केंद्रों में उपलब्ध करवा दी गई है।