39 सीटर बसों की खरीद पर घेरे बाली

Tuesday, Dec 01, 2015 - 09:23 PM (IST)

तपोवन (धर्मशाला): वोल्वो बसों की खरीद को लेकर प्रश्नकाल के दौरान परिवहन मंत्री जीएस बाली और विपक्ष के बीच जमकर नोक-झोंक हुई। भाजपा विधायक रिखी राम कौंडल व विधायक रणधीर शर्मा सहित अन्य विधायकों ने 39 सीटर 10 नई वोल्वो बसों की खरीद पर सवाल खड़े किए और सिंगल टैंडर के जरिये इन्हें लेने पर कड़ी आपत्ति जताई। झंडूता के विधायक रिखीराम कौंडल ने सवाल किया था कि एक जनवरी, 2013 से 31 अक्तूबर, 2015 तक एचआरटीसी ने कितनी वोल्वो बसों की खरीद की है और कौन सी फर्म से इन्हें खरीदा गया है। इसके जवाब में परिवहन मंत्री जीएस बाली ने बताया कि वोल्वो कंपनी से 10 बसें खरीदी गई हैं, जिनकी कीमत 93 लाख 85 हजार प्रति बस है। रिखी राम कौंडल ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई कि जब पहले 45 सीटर बसें खरीदी गई थीं तो अब 39 सीटर बसें क्यों ली गई हैं।

 

परिवहन मंत्री के इस उत्तर से कि 39 सीटर स्टैंडर्ड के हिसाब से ली गई हैं पर विपक्ष ने आपत्ति जताई और कहा कि यदि 39 सीटर स्टैंडर्ड हैं तो इससे पहले 45 सीटर बसें क्या सब स्टैंडर्ड थीं। इस पर सदन में खूब नोक-झोंक हुई। परिवहन मंत्री ने बताया कि बिड के आधार पर इन बसों की खरीद की गई है। रिखी राम कौंडल सहित दूसरे विधायकों ने कहा कि यदि सिंगल टैंडर था तो उसे मंजूरी के लिए नियमों के तहत कैबिनेट में क्यों नहीं ले जाया गया, जबकि दूसरे मामलों में ऐसी प्रक्रिया का पालन किया जाता है। भाजपा विधायकों ने कहा कि 5 सीटों के कम होने से इसका नुुक्सान हो रहा है और 5 से 10 हजार रुपए प्रति बस की हानि हो रही है।

 

रणधीर शर्मा और कौंडल ने आरोप लगाया कि इस खरीद में कहीं न कहीं भ्रष्टाचार की बू आ रही है। इस पर परिवहन मंत्री ने तल्खी दिखाई और कहा कि 2 ही कंपनियां वोल्वो बसों की सप्लाई करती थीं। इसमें से एक कंपनी मॢसडीज बंद हो चुकी हैं, जबकि वोल्वो ही एकमात्र कंपनी है जिसने बिड के आधार पर यह सप्लाई की है। उन्होंने इस पर किसी प्रकार के भ्रष्टाचार के आरोपों से साफ इन्कार कर विपक्ष की टिप्पणियों को निराधार करार दिया है। उन्होंने कहा कि अब एक और कंपनी आई है, उसका ट्रायल किया जा रहा है।